फ्रांस में नाबालिग बच्चियों के साथ यौन संबंध बनाना माना जाएगा रेप

कॉन्सेप्ट इमेज.

कॉन्सेप्ट इमेज.

फ्रांस (France) में 15 साल से कम उम्र की लड़क‍ियों के साथ सेक्‍सुअल र‍िलेशनश‍िप बनाना अपराध (Crime) माना जाएगा. फ्रांसीसी सरकार देश में बढ़ते बाल यौन अपराधों को देखते हुए पहली बार इतना बड़ा बदलाव करने जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2021, 3:04 PM IST
  • Share this:
पेरिस. फ्रांस ने यौन संबंध बनाने को लेकर पहली बार कानून (Law) में बड़ा बदलाव करने जा रहा है. फ्रांस में अब 15 साल से कम उम्र की लड़की के साथ यौन संबंध बनाना अपराध (Crime) होगा. कानून में इस बदलाव के बाद अब बच्चियों के साथ यौन अत्‍याचार के मामलों में दंड देना आसान हो जाएगा. फ्रांस में बच्चियों के साथ बढ़ते रेप और यौन दुव्‍यर्वहार के मामलों के बाद जनता की ओर से दबाव पड़ रहा था और इस वजह से सरकार को यह कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ा है.

उधर, बच्‍चों के अधिकारों से जुड़े कार्यकर्ताओं और पीड़‍ितों ने इस ऐलान का स्‍वागत किया है. उन्‍होंने यह भी कहा कि यौन अपराधों को रोकने के लिए एक समाज के रूप में और ज्‍यादा काम करने की जरूरत है. फ्रांस में यौन संबंध बनाने को लेकर कोई न्‍यूनतम आयु तय नहीं है जिसका फायदा अपराधी उठाते थे. इससे दोषियों को कानूनी सजा देने में भी मुश्किल आती थी.

ये भी पढ़ें: PHOTOS: जर्मन तानाशाह एडोल्फ हिटलर का पर्सन टॉयलेट सीट नीलाम, पत्नी के कपड़े भी बिके

फ्रांस के न्‍याय मंत्रालय ने कहा कि बच्‍चों के साथ इस तरह के अपराध असहनीय हैं और सरकार बदलाव को जल्‍द से जल्‍द लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है जिसकी अपेक्षा समाज कर रहा है. न्‍याय मंत्री एरिक डूपोंड ने कहा क‍ि 15 साल से कम उम्र की लड़की के साथ यौन संबंध बनाना रेप माना जाएगा. इस ऐलान के बाद माना जा रहा है कि फ्रांस से अपराधियों को कड़ा संदेश दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज