• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • फ्रांस: शीर्ष पदों पर अधिक महिलाओं को नौकरी देने पर बवाल, 80 लाख का जुर्माना

फ्रांस: शीर्ष पदों पर अधिक महिलाओं को नौकरी देने पर बवाल, 80 लाख का जुर्माना

फ्रांस में शीर्ष पदों पर पुरुषों के मुकाबले ज्यादा महिलाओं को नौकरी देने पर बवाल खड़ा हो गया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

फ्रांस में शीर्ष पदों पर पुरुषों के मुकाबले ज्यादा महिलाओं को नौकरी देने पर बवाल खड़ा हो गया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Uproar Over Women Appointment In France: फ्रांस के कानून ​विभाग ने पेरिस सिटी हॉल (Paris city hall) पर शीर्ष पदों पर बहुत अधिक संख्या में महिलाओं (More Women Appointed) की नियुक्ति के 90 हजार यूरो यानि 80,46,720 रुपये का जुर्माना (Charge Hefty Fine) लगाया है.

  • Share this:
    पेरिस. फ्रांस के कानून ​विभाग ने पेरिस सिटी हॉल (Paris city hall)  पर शीर्ष पदों पर बहुत अधिक संख्या में महिलाओं (More Women Appointed) की नियुक्ति के लिए 90 हजार यूरो यानि 80,46,720 रुपये का जुर्माना (Charge Hefty Fine) लगाया है. इन महिलाओं की नियुक्ति वर्ष 2018 में हुई थी. कानून विभाग ने यह जुर्माना फ्रांस में लैंगिक संतुलन (Gender Balance In France) को बनाए रखने के लिए लगाया है.

    पेरिस सिटी हॉल जुर्माना लगाया जाना बेतुका: मेयर

    पेरिस के मेयर एनी हिडालगो ने जुर्माना लगाए जाने पर कहा कि मंगलवार को सिटी काउंसिल की मीटिंग में पेरिस सिटी हॉल पर जुर्माना लगाया जाना 'अनुचित' और 'बेतुका' है. वर्ष 2018 में पेरिस सिटी हॉल ने 16 लोगों की नियुक्ति की थी जिसमें 11 महिलाएं थीं. इस साल भी सिर्फ 30 प्रतिशत पदों पर ही पुरुषों को नियुक्त किया गया था. पेरिस सिटी हॉल सेवा मंत्रालय के अधीन है.

    नियुक्ति को लेकर सात साल पहले बना था ये कानून

    वर्ष 2013 में यह कानून बना था कि महिलाओं को ​सिविल सेवा में सीनियर पदों पर निुयुक्ति दी जाए. नियु​क्ति में यह ध्यान रखना होगा कि किसी भी जेंडर को कम से कम 40 फीसदी नियुक्ति दी जाए. हालांकि, उसके बाद से नियमों में बदलाव होते रहे हैं और जेंडर बैलेंस को देखते हुए नियुक्तियां होती रही हैं.

    ये भी पढ़ें: US: मेलानिया ट्रंप ने बच्चों के अस्पताल में मास्क उतारकर नियम तोड़ा, देखें PHOTO

    ईरान ने अमेरिका को परमाणु बॉम्बर तैनात करने पर धमकाया, कहा-संभल जाओ अन्यथा...

    न्यूजीलैंड कोरोना मुक्त हुआ, खबर मिलते ही खुशी से नाच उठीं पीएम जेसिंडा अर्डर्न

    नियमों के मुताबिक पेरिस सिटी हॉल में महिला कर्मचारियों की संख्या ज्यादा है. यहां कुल सिविल सर्वेंट में से 47 फीसदी महिलाएं हैं. हिडालगो ने बताया कि हां, हमें महिलाओं को हर जगह आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्धता और पूरी ताकत लगाने की जरूरत है. फ्रांस में महिलाएं नौकरी के मामले में अभी भी पुरुषों से पीछे हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज