फ्रांस ने कश्मीर को भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मामला बताया

भाषा
Updated: August 21, 2019, 3:14 PM IST
फ्रांस ने कश्मीर को भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मामला बताया
कश्मीर, भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मामला

फ्रांस (France) ने कहा कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान (India-Pakistan) के बीच द्विपक्षीय (Bilateral) मामला है और दोनों ही पक्षों को राजनीतिक वार्ता से मतभेदों को सुलझाना चाहिए.

  • Share this:
फ्रांस (France) ने कहा कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान (India-Pakistan) के बीच द्विपक्षीय (Bilateral) मामला है और दोनों ही पक्षों को राजनीतिक वार्ता से मतभेदों को सुलझाना चाहिए और तनाव बढ़ाने वाला कोई भी कदम उठाने से बचना चाहिए. फ्रांस के विदेश मंत्री ज्यां-य्वेस ले ड्रियन (Jean-Yves Le Drian) की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब पाकिस्तान के उनके समकक्ष शाह महमूद कुरैशी ने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के भारत के कदम के बाद कश्मीर के हालात पर उनसे मंगलवार को चर्चा की.

फ्रांस ने कहा कि यह दोनों देशों (भारत तथा पाकिस्तान) पर निर्भर करता है कि द्विपक्षीय राजनैतिक वार्ता के दायरे में रहकर इस विवाद को हल किया जाए ताकि शांति बनी रहें.

फ्रांस के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में बताया कि द्रियां ने कहा कि इस मामले में फ्रांस का रुख हमेशा यही रहा है कि यह दो देशों के बीच का मामला है और राजनीतिक वार्ता से इसको सुलझाया जाए ताकि शांति स्थापित हो सके. फ्रांस ने संबंधित पक्षों से तनाव कम करने की अपील भी की है.

इसे भी पढ़ें : सिक्किम के विलय और बांग्लादेश बनाने के पीछे था ये कश्मीरी

इस महीने की शुरुआत में भारत ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को खत्म कर दिया था जिसके बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है.

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के फैसले के खिलाफ पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में अपील करने का फैसला किया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी ने एक पाकिस्तानी चैनल से कहा कि हमनें कश्मीर के मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में ले जाने का फैसला किया है. हमनें यह फैसला सभी कानूनी पक्षों को ध्यान में रखते हुए किया है.

भारत द्वारा कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने को लेकर पाकिस्तान पिछले सप्ताह ही यूएनएससी गया था. काउंसिल के सदस्यों ने भारत के पक्ष का समर्थन करते हुए कहा था कि यह द्विपक्षीय मामला है.
Loading...

इसे भी पढ़ें : ट्रंप चाहते हैं कि रूस दोबारा जी-7 समूह में हो शामिल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 21, 2019, 3:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...