अपना शहर चुनें

States

भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत! मसूद अजहर को बैन करने के लिए फ्रांस UN में लाएगा प्रस्‍ताव

मसूद अज़हर (फाइल फोटो)
मसूद अज़हर (फाइल फोटो)

पुलवामा हमले पर फ्रांस भारत के साथ है. इसे भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत माना जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 19, 2019, 8:27 PM IST
  • Share this:
पुलवामा हमले पर भारत को फ्रांस से बड़ा समर्थन मिला है. फ्रांस जैश-ए-मोहम्‍मद के सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र में प्रस्‍ताव लेकर आएगा. अगले दो दिन के अंदर ऐसा प्रस्ताव लाया जा सकता है. इस प्रस्‍ताव में वह मसूद अजहर को बैन करने की मांग करेगा. फ्रांस के सूत्रों के हवाले से समाचार एजेंसी पीटीआई ने यह खबर दी है.

एक वरिष्‍ठ फ्रांसीसी सूत्र ने पीटीआई को बताया, 'संयुक्‍त राष्‍ट्र में फ्रांस में मसूद अजहर को आतंकी सूची में डालने का प्रस्‍ताव डालेगा. यह दो दिन में हो जाएगा.'

इमरान खान को भारत ने दिया कड़ा जवाब- नए पाकिस्‍तान में आतंकियों के साथ दिखते हैं मंत्री



भारत के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और फ्रांस के राष्‍ट्रपति के कूटनीतिक सलाहकार फिलीप इतिएने के बीच मंगलवार सुबह हुई बातचीत के बाद यह फैसला लिया गया. इस दौरान फ्रांसीसी नेता ने हमले पर संवेदना जाहिर की और कहा कि दोनों देशों को अपने कूटनीतिक प्रयासों में सलाह मशविरा करना चाहिए.
जानकारी के अनुसार, पुलवामा हमले पर फ्रांस भारत के साथ है. इसे भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत माना जा रहा है.  बता दें कि मसूद अजहर के संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद ने पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हमले की जिम्‍मेदारी ली थी. इस हमले में 40 जवान शहीद हुए थे.

पुलवामा हमला: पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने भारत से मांगे सबूत, कहा- जंग थोपी तो जवाब देंगे

संयुक्‍त राष्‍ट्र में फ्रांस दूसरी बार इस तरह का प्रस्‍ताव ला रहा है. इससे पहले 2017 में भी इसी तरह का एक प्रस्‍ताव लाया गया था. तब अमेरिका ने ब्रिटेन और फ्रांस के समर्थन से जैश-ए-मोहम्‍मद को बैन की मांग वाला प्रस्‍ताव पेश किया था.

अमेरिका ने संयुक्‍त राष्‍ट्र की प्रतिबंध समिति 1267 के सामने यह प्रस्‍ताव पेश किया था. हालांकि, चीन ने इस प्रस्‍ताव को ब्‍लॉक कर दिया था.

 

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज