फ्रांसीसी सैन्य बलों ने अलकायदा के उत्तर अफ्रीकी कमांडर द्रोउकदेल को मार गिराया

फ्रांसीसी सैन्य बलों ने अलकायदा के उत्तर अफ्रीकी कमांडर द्रोउकदेल को मार गिराया
फ्रांसीसी सैनिकों ने अब्देल मलेक द्रोउकदेल को मार गिराया

फ्रांसीसी सैन्य बलों को आतंकवादी संगठन अलकायदा (Al-Qaida) के उत्तर अफ्रीकी कमांडर अब्देल मलेक द्रोउकदेल (Abdelmalek Droukdel) को ढेर करने में सफलता हासिल हुई है.

  • Share this:
बमाको. फ्रांसीसी सैन्य बलों को आतंकवादी संगठन अलकायदा (Al-Qaida)के उत्तर अफ्रीकी कमांडर अब्देल मलेक द्रोउकदेल (Abdelmalek Droukdel) को ढेर करने में सफलता हासिल हुई है. फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले (Florence Parly, French armed forces minister) ने शुक्रवार देर रात आतंकवादी  (Terrorist) के मारे जाने की घोषणा की. साहेल क्षेत्र में जिहादियों के साथ लंबी लड़ाई में इसे बड़ी कामयाबी के तौर पर देखा जा रहा है.

साहेल क्षेत्र में द्रोउकदेल का था आतंक

साहेल अफ्रीका के पश्चिम से पूर्व तक फैला एक क्षेत्र है जो सहारा के रेगिस्तान को दक्षिण के घास के मैदानों से अलग करता है. साहेल पट्टी सेनेगल, मॉरिटानिया, माली, बुर्किना फासो, नाइजर, नाईजीरिया, चाड, सूडान और इरीट्रिया में फ़ैली हुई है.



इस्लामिक मगरेब में अलकायदा ने अपने नेता के मारे जाने की अभी पुष्टि नहीं की है. अलकायदा की इस शाखा को एक्यूआईएम के नाम से जाना जाता है और इसने विदेशी नागरिकों को अगवा करके फिरौती में मोटी रकमें वसूल कर लाखों डॉलर की कमाई की है.



रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले ने किया ये दावा...

रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले ने ट्वीट किया कि द्रोउकदेल और उसके कई सहयोगी फ्रांस और उनके सहयोगी बलों के हाथों उत्तरी माली में बुधवार को मारे गए. अभी यह पता नहीं चल पाया है कि फ्रांस ने उसकी शिनाख्त कैसे की है.

द्रोउकदेल ने फ्रांसीसी सेना को साहेल क्षेत्र से हटने को कहा था

द्रोउकदेल की मौत की खबर ऐसे वक्त में आई है जब फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों और मॉरिटानिया, माली, बुर्किना फासो, नाइजर और चाड जी 5 साहेल समूह ने क्षेत्र में आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई के लिए जनवरी में एक नयी योजना शुरू की थी. कट्टरपंथियों के निगरानी समूह एसआईटीई ने मार्च में एक वीडियो जारी किया था जिसमें द्रोउकदेल ने साहेल क्षेत्र की सरकारों से फ्रांस की सेना को वहां से हटाने को कहा था. यह स्पष्ट नहीं है कि द्राउकदेल माली में कब से था.

2013 में उत्तर माली से फ्रांसीसी सेना ने खदेड़ा था

द्रोउकदेल उत्तरी अफ्रीका के सबसे खतरनाक आतंकवादियों में से एक था और 2013 में एक फ्रांसीसी सैन्य हस्तक्षेप से पहले उत्तरी माली के इस्लामी उग्रवादी अधिग्रहण में भाग लिया करता था. द गार्जियन के अनुसार, 2013 में फ्रेंच सेनाओं ने और उन्हें वहां से पीछे खदेड़ा और इस्लामिक आतंकियों को पूरे साहेल क्षेत्र में तितर बितर कर दिया.

उत्तरी साहेल क्षेत्र में लोगों पर हमले करता रहा

यह माना जा रहा था कि ड्रूकडेल उत्तरी अल्जीरिया के पहाड़ों में छिपा हुआ है. यह इस्लामिक समूह उत्तरी माली, नाइजर, मॉरिटानिया और अल्जीरिया को संचालित करता है. AQIM की शुरुआत 1990 के दशक के अंत में एक कट्टरपंथी अल्जीरियाई इस्लामवादियों द्वारा की गई थी, जो 2007 में औपचारिक रूप से अल-कायदा की विचारधारा से जुड़ गए थे. आरम्भ में यह समूह सलाफिस्ट ग्रुप फॉर प्रेशिंग एंड कॉम्बैट के नाम से जाना जाता था. यह समूह उत्तरी माली में स्थित है जहां से यह उप-सहारा साहेल क्षेत्र में नियमित रूप से पश्चिमी लोगों पर हमलों और उनके अपहरणों को अंजाम देता रहा.

ये भी पढ़ें:  डोनाल्ड ट्रंप ने जर्मनी से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने का फैसला लिया

नस्लीय हिंसा: जांबिया में एक सप्ताह में तीन चीनी नागरिकों की हत्या कर जलाया
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading