लाइव टीवी

314 दिन से अंतरिक्ष में हैं क्रिस्‍टीना कोच, सबसे ज्‍यादा दिन बिताने वाली महिला का बनाएंगी रिकॉर्ड

News18.com
Updated: January 10, 2020, 3:41 PM IST
314 दिन से अंतरिक्ष में हैं क्रिस्‍टीना कोच, सबसे ज्‍यादा दिन बिताने वाली महिला का बनाएंगी रिकॉर्ड
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की अंतरिक्ष यात्री क्रिस्‍टीना कोच अंतरिक्ष स्‍पेस स्‍टेशन पर सबसे ज्‍यादा 328 दिन बिताने वाली महिला बन जाएंगी.

खास बात यह है कि धरती से करीब 408 किलोमीटर ऊपर स्थित अंतरराष्‍ट्रीय अंतरिक्ष स्‍टेशन (International Space Station) पर वह हर दिन 16 बार सूर्योदय का नजारा करती हैं.

  • News18.com
  • Last Updated: January 10, 2020, 3:41 PM IST
  • Share this:
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) की अंतरिक्ष यात्री क्रिस्‍टीना कोच अंतरिक्ष स्‍पेस स्‍टेशन पर सबसे ज्‍यादा दिन बिताने वाली महिला बन जाएंगी. वह 14 मार्च, 2019 को अंतरिक्ष में गई थीं और 06 फरवरी, 2020 को अपनी अंतरिक्ष यात्रा पूरी कर सकती हैं. वह अंतरिक्ष में 328 दिन बिताने का रिकॉर्ड बनाएंगी. हालां‍कि क्रिस्‍टीना से पहले 2017 में नासा की अंतरिक्ष यात्री पेगी व्‍हिटसन ने अंतरिक्ष में 289 दिन, पांच घंटे और एक मिनट बिताए थे. वहीं पुरुषों में अंतरिक्ष में सबसे अधिक रहने का रिकॉर्ड अंतरिक्ष यात्री स्‍कॉट केली के नाम है. वह अंतरिक्ष स्‍पेस स्‍टेशन पर 340 दिन बिता चुके हैं.

क्रिस्‍टीना को महज 6 महीने के मिशन पर अंतरिक्ष स्‍पेस स्‍टेशन पर भेजा गया था. हालांकि बाद में यह मिशन यह कह कर आगे बढ़ा दिया गया कि अभी क्रिस्‍टीना को अंतरिक्ष से और आंकड़े जुटाने हैं. अभी उन्‍हें वहां कई बार स्‍पेसवॉक करना है. क्रिस्‍टीना इस समय 40 वर्ष की हैं. वह अमेरिका के मिशिगन में पैदा हुईं. उन्‍होंने नॉर्थ कैरोलिना स्‍टेट यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पोस्‍ट ग्रेजुएशन किया है. नासा में उनका चयन 2013 में हुआ था. उनकी ट्रेनिंग 2015 तक चली.

रोज 16 बार करती हैं सूर्योदय का नजारा
खास बात यह है कि धरती से करीब 408 किलोमीटर ऊपर स्थित अंतरराष्‍ट्रीय अंतरिक्ष स्‍टेशन  (International Space Station) पर वह हर दिन 16 बार सूर्योदय का नजारा करती हैं. क्रिस्‍टीना वहां हर 90 मिनट पर एक सूर्योदय देखती हैं. इस तरह देखा जाए तो वह हर दिन 16 बार सूर्योदय देखती हैं.



बिना पुरुष साथी के पहली बार किया स्‍पेसवॉक


क्रिस्‍टीना के साथ एक अन्‍य उपलब्धि भी जुड़ी हुई है. वह यह है कि अंतरिक्ष विज्ञान के इतिहास में वह और एक अन्‍य अंतरिक्ष यात्री जेसिका मीर ऐसी दो महिलाएं है जिन्‍होंने बिना किसी पुरुष साथी के अक्‍टूबर, 2019 में अंतरिक्ष में पहली बार स्‍पेसवॉक किया था.

खाली समय का भरपूर आनंद उठाती हैं 
हालांकि अपने खाली समय का वह पूरी तरह आनंद उठाती हैं. इस बीच वह अंतरिक्ष और धरती की फोटो खींचती हैं. टीवी पर कार्यक्रम देखने का लुत्‍फ उठाती हैं. उन्‍हें योगा, रॉक क्‍लाइंबिंग, सर्फिंग, पैडलिंग, दौड़ना पसंद है. इसके अलावा उन्‍हें समाज सेवा में भी रुचि है.

यह भी पढ़ें - 

जापान के इस शहर में कचरा फेंकने से लेकर फ्रिज में सामान तक रखेंगे रोबोट
मैडम तुसाद म्यूजियम ने हैरी और मेगन के मोम के पुतले को किया परिवार से अलग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 10, 2020, 3:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading