G-20 शिखर सम्मेलन: PM मोदी ने इंडोनिशिया और ब्राजील के राष्ट्रपति से व्यापार-रणनीतिक साझेदारी पर की बात

G-20 शिखर सम्मेलन: PM मोदी ने इंडोनिशिया और ब्राजील के राष्ट्रपति से व्यापार-रणनीतिक साझेदारी पर की बात
ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो से पीएम मोदी की बैठक हुई.

पीएम मोदी ने 6:50 पर महिला सशक्तिकरण को लेकर आयोजित एक इवेंट में भी हिस्सा लिया. इसके बाद उन्होंने असमानता पर एक सत्र में भी हिस्सा लिया.

  • Share this:
G-20 शिखर सम्मेलन के लिए जापान के ओसाका गए हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह 6.30 बजे (भारतीय समयानुसार) इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ द्विपक्षीय बैठक की. इसके बाद सुबह 6:40 बजे ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो से पीएम मोदी की बैठक हुई. दोनों नेताओं के साथ हुई अलग-अलग बैठकों में पीएम ने व्यापार और द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी समेत कई मुद्दों पर बात की.

पीएम मोदी ने 6:50 पर महिला सशक्तिकरण को लेकर आयोजित एक इवेंट में हिस्सा लिया. इसके बाद उन्होंने समानता पर एक सत्र में भी हिस्सा लिया. सुबह 7:45 बजे इटली के राष्ट्रपति गिउसेपे कोंटे से उनकी द्विपक्षीय बैठक होगी. इसके बाद वह तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दोगॉन से भी मिलेंगे. सुबह 8:25 बजे के बाद सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग और चिली के राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा के साथ उनकी बैठक होगी. प्रधानमंत्री मोदी ओसाका में जलवायु परिवर्तन पर आयोजित एक सत्र में भी हिस्सा लेंगे.

 
इंडोनेशिया के राष्ट्रपति से भी पीएम मोदी ने मुलाकात कर द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की.




वह सुबह 11:05 बजे ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ बैठक करेंगे. इसके बाद दोपहर करीब 12:30 बजे प्रधानमंत्री मोदी भारत के लिए रवाना हो जाएंगे. पीएम मोदी ने शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की. जी-20 समिट के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच दोस्ती एक बार फिर दिखी. इस दौरान दोनों नेताओं में गर्मजोशी से बातचीत होती रही.

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने कई अहम मुद्दों पर बात की. इस द्विपक्षीय बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने इन्फ्रास्ट्रक्चर, रक्षा, अंतरिक्ष, डिजिटल अर्थव्यवस्था और स्टार्टअप्स समेत विभिन्न क्षेत्रों में अपने द्विपक्षीय गठजोड़ बनाते हुए बांग्लादेश, म्यांमार और केन्या जैसे अन्य तीसरे देशों में संयुक्त परियोजनाओं में दोनों देशों की संभावनाओं पर भी विचार-विमर्श किया.

ये भी पढ़ें:

G-20 शिखर सम्मेलन: PM मोदी ने हर मोर्चे पर उठाया आतंकवाद का मुद्दा, कहा - बंद हो मदद का हर रास्ता

G-20 शिखर सम्मेलन: रूस से S-400 सौदे पर मोदी-ट्रंप में नहीं हुई कोई बात

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज