Home /News /world /

जर्मन नेवी चीफ को देना पड़ा इस्तीफा, भारत में दिए बयान से है इसका कनेक्शन

जर्मन नेवी चीफ को देना पड़ा इस्तीफा, भारत में दिए बयान से है इसका कनेक्शन

जर्मनी के नौसेना अध्यक्ष के अचिम स्कॉनबाच (Kay-Achim Schönbach) को भारत में दिए गए एक बयान के कारण इस्तीफा देना पड़ा है. (ANI)

जर्मनी के नौसेना अध्यक्ष के अचिम स्कॉनबाच (Kay-Achim Schönbach) को भारत में दिए गए एक बयान के कारण इस्तीफा देना पड़ा है. (ANI)

German Navy Chief Resigns: जर्मनी के नौसेना अध्यक्ष के अचिम स्कॉनबाच (Kay-Achim Schönbach) को भारत में दिए गए एक बयान के कारण इस्तीफा देना पड़ा है. स्कॉनबाच हाल ही में नई दिल्ली के दौरे पर थे और इस दौरान एक कार्यक्रम में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की तारीफ कर दी. नई दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान स्कॉनबाच ने कहा था कि यूक्रेन कभी भी क्रीमिया को वापस हासिल नहीं कर सकता है. उन्होंने कहा था कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बेहतर सम्मान के हकदार हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. जर्मनी के नौसेना अध्यक्ष के अचिम स्कॉनबाच (Kay-Achim Schönbach) को भारत में दिए गए एक बयान के कारण इस्तीफा देना पड़ा है. स्कॉनबाच हाल ही में नई दिल्ली के दौरे पर थे और इस दौरान एक कार्यक्रम में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) की तारीफ कर दी. नई दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान स्कॉनबाच ने कहा था कि यूक्रेन कभी भी क्रीमिया को वापस हासिल नहीं कर सकता है. उन्होंने कहा था कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बेहतर सम्मान के हकदार हैं. उन्होंने कहा कि पुतिन को यूक्रेन मामले में सम्मान दिया जाना चाहिए.

यूक्रेन कभी नाटो सदस्य नहीं बन सकता
जर्मनी के नौसेना प्रमुख स्कॉनबाच को स्वदेश लौटते ही इस्तीफा देना पड़ा. स्कॉबाच ने नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में रूस के साथ संबंधों को बढ़ावा देने की बात भी कही थी. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि यूक्रेन नाटो का सदस्य नहीं बन सकता. गौरतलब है कि इस समय रूस और यूक्रेन की बीच जबर्दस्त तनाव है और रूस ने अपनी एक लाख से ज्यादा सैनिक को यूक्रेन सीमा पर तैनात कर दिया है. पश्चिमी यूरोप और अमेरिका रूस के इस कदम का विरोध कर रहे हैं. स्कॉनबाच ने अपने देश से इतर बयान दिया जिसके कारण उन्हें इस्तीफा देना पड़ा.

पुतिन सम्मान के पात्र हैं
जर्मन नेवी चीफ भारतीय थिंक टैंक आईडीएसए के एक कार्यक्रम में शुक्रवार को बोल रहे थे. उन्होंने तंज भरे लहजे में कहा, क्या सच में रूस यूक्रेन के एक छोटे से हिस्से पर कब्जा करना चाहता है. नहीं, मुझे लगता है कि यह बकवास है. मेरे विचार से पुतिन ऐसा जानबूझकर कर रहे हैं. पुतिन को पता है कि वह ऐसा कर सकते हैं.उन्होंने कहा कि वास्तव में यूक्रेन संकट को लेकर पुतिन सम्मान के पात्र हैं. हालांकि स्कॉनबाच ने अपने बयान को गलती करार दिया लेकिन उन्हें बख्शा नहीं गया. ट्विटर पर जर्मन नौसेना के प्रमुख के आधिकारिक ट्विटर हैंडल के बायो में ‘वर्तमान में खाली’ अपडेट कर दिया गया है और शॉनबैक की तस्वीर हटा दी गई है. फिलहाल जर्मन नौसेना प्रमुख का पद खाली है.

Tags: Germany, Russia

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर