VIDEO: 107 साल बाद दिखा अनोखा गिरगिट, वर्ष 1913 में देखा गया था अंतिम बार

फोटो सौ. (ट्विटर- @Global_Wildlife
)
फोटो सौ. (ट्विटर- @Global_Wildlife )

मेडागास्‍कर में प‍िछले 107 साल से लापता (Missing) एक व‍िच‍ित्र ग‍िरग‍िट Furcifer Voeltzkowi फ‍िर नजर आया है. ग‍िरग‍िट की इस प्रजाति की मादाओं में नर गिरगिटों के सामने गर्भावस्था में या तनाव में भी रंग निकलने लगता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2020, 8:09 PM IST
  • Share this:
अंतानानारिवो. अफ्रीकी देश मेडागास्‍कर में जर्मनी के शोधकर्ताओं को 107 साल बाद एक अनोखा गिरगिट (Chameleon) मिला है. इस गिरगिट का नाम Furcifer voeltzkowi है. यह गिरगिट वर्ष 1913 के बाद नहीं देखा गया था. मेडागास्‍कर के जंगल इसके प्राकृतिक घर रहे हैं. गिरगिट की यह प्रजाति वर्षा के समय में बच्‍चे देती है और ये बहुत तेजी से बड़े होते हैं.

गिरगिट के बारे में सलमंद्रा जर्मन जर्नल में फ्रैंक ग्‍ला का एक शोधपत्र प्रकाशित हुआ है. जर्मनी के शोधार्थियों का दल मेडागास्‍कर गया था. इस दौरान उन्‍हें यह गिरगिट दिखाई दिया. रिपोर्ट में कहा गया है कि हमारी यह खोज 25 मार्च से 3 अप्रैल वर्ष 2018 के बीच हुई थी. हमारा दल उत्‍तरी पश्चिमी मेडागास्‍कर के महाजांगा इलाके में गया था. इसकी मादाओं में नर गिरगिटों के सामने, गर्भावस्था में या तनाव में भी अनोखे पैटर्न में रंग निकलने लगते हैं.


ये भी पढ़ें: PHOTOS: दुनिया की पहली महिला पायलट, नहीं हैं हाथ इसलिए पैरों से उड़ाती है विमान



पिछले कई दशकों से लापता था गिरगिट
इन गिरगिट का जीवन बहुत छोटा होता है और इसी वजह से यह गिरगिट पिछले कई दशकों से लापता था. इसकी एक वजह यह भी है कि बारिश के समय में मेडागास्‍कर के इस इलाके में जाया नहीं जा सकता है. सड़कें टूट जाती हैं और वहां जाने के रास्‍ते बंद हो जाते हैं. यह छठवीं ऐसी प्रजाति है जो दुनिया के सबसे वांछित लापता प्रजातियों में शामिल थी और अब इसका पता लगाया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज