दूसरे विश्‍वयुद्ध का 1400 किलो वजनी बम मिला, 70000 लोगों को छोड़ना पड़ेगा घर

दूसरे विश्‍वयुद्ध का 1400 किलो वजनी बम मिला, 70000 लोगों को छोड़ना पड़ेगा घर
जर्मनी के फ्रेंकफर्ट शहर में दूसरे विश्‍व युद्ध के समय का एक बम मिला है. (Photo: Getty Images)

कई इमारतों और सड़कों को नेस्‍तनाबूद करने की क्षमता के चलते इस बम का नाम 'ब्‍लॉकबस्‍टर' रखा गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 31, 2017, 10:50 AM IST
  • Share this:
जर्मनी के फ्रेंकफर्ट शहर में दूसरे विश्‍व युद्ध के समय का एक बम मिला है. इसके चलते करीब 70 हजार लोगों को अपने घरों को खाली करना पड़ेगा. बम को हटाए जाने की कार्रवाई रविवार को होगी. यह बम ब्रिटेन का है और इसका वजन 1400 टन है. जर्मन मीडिया के अनुसार, कई इमारतों और सड़कों को नेस्‍तनाबूद करने की क्षमता के चलते इस बम का नाम 'ब्‍लॉकबस्‍टर' रखा गया था.

कुछ कारणों से यह बम फटा नहीं. 29 अगस्‍त को गोएथ यूनिवर्सिटी के वेस्‍टेंड कैंपस के पास एक इमारत के निर्माण कार्य के दौरान यह बम मिला था. पुलिस ने बताया कि बम वाली जगह की निगरानी रखी जा रही है और अभी कोई खतरा नहीं है. इस बम का उपयोग ब्रिटेन की सेना ने हवाई हमलों के दौरान किया था. बम का आकार बड़ा होने के कारण लोगों को निकाले जाने का कदम उठाया गया है.

फ्रेंकफर्ट में जिस जगह बम मिला है वह सिटी सेंटर के पास है और मेन जील शॉपिंग एरिया से ढाई किलोमीटर दूर है. दूसरे विश्‍वयुद्ध के 70 साल बाद भी जर्मनी में कई जगहों से ऐसे बम मिल रहे हैं जो फटे नहीं थे.



इससे पहले पिछले साल दिसंबर में ऑगस्‍बर्ग शहर में भी ऐसा ही बम मिला था. इसके चलते 54 हजार लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया था. वहीं हनोवर में 50 हजार लोगों को निकाला गया था.
ये भी पढ़ें

उत्तर कोरिया की धमकी, जापान के ऊपर से दागी जाएंगी और मिसाइलें
आधुनिक, क्षेत्रीय स्तर पर शक्तिशाली नौसेना बना रहा चीन: रिपोर्ट
बवंडर के नजदीक से गुजरा विमान, वीडियो हुआ वायरल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज