एंजेला मर्केल की पार्टी ने लिया निर्णय, महिलाओं की भागीदारी बढ़कर 50% होगी

एंजेला मर्केल की पार्टी ने लिया निर्णय, महिलाओं की भागीदारी बढ़कर 50% होगी
जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (फाइल फोटो)

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (Angela Markel) की पार्टी CDU ने 2025 तक अपने क्षेत्रीय और राष्ट्रीय शासी निकायों के भीतर महिलाओं के समान प्रतिनिधित्व के लिए कदम उठाने की योजना बनाई है.

  • Share this:
बर्लिन. जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (Germany Chancelor Angela Markel) की पार्टी क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक यूनियन (CDU) ने 2025 तक अपने क्षेत्रीय और राष्ट्रीय शासी निकायों के भीतर महिलाओं के समान प्रतिनिधित्व (Women's Representation) के लिए कदम उठाने की योजना बनाई है. बुधवार को पार्टी के सूत्रों ने यह जानकारी दी. फिलहाल पार्टी की अध्यक्षता एक महिला एनीग्रेट क्रैम्प-कर्रनबाउर कर रही है और जर्मनी की पहली महिला चांसलर और वर्तमान चांसलर एंजेला मर्केल भी इसी पार्टी द्वारा चुनी गई हैं लेकिन इसके बावजूद पार्टी की केवल एक चौथाई सदस्य महिलाएं हैं. यही कारण है कि पार्टी नेतृत्व पार्टी के अंदर कुछ बदलाव लाना चाहता है.

वर्ष 2023 तक 40% प्रतिनिध्त्वि देने की बात

क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक यूनियन (CDU) के नेता गहन चर्चा के बाद इस नतीजे पर पहुंचे कि वर्ष 2023 तक क्षेत्रीय स्तर से लेकर ऊपर तक सभी सरकारी निकायों में महिलाओं को 40% प्रतिनिधित्व देना होगा जिसे 2025 तक 50% कर दिया जाएगा. अन्य पार्टियाँ विशेष रूप से ग्रीन्स पार्टी जो अधिकांश राष्ट्रीय चुनावों में क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक यूनियन (CDU) से दूसरे स्थान पर रही है, ने पहले से ही इस तरह की नीतियां बनाई हुई हैं जिनके कारण पार्टी में महिलाओं की संख्या पर्याप्त है. उनकी नीतियों में एक महिला और एक पुरुष को पार्टी के सह-नेता के रूप में शामिल करना भी है.



सांसदों के चुनावों में ये रणनीति होगी लागू
भविष्य में सीडीयू राज्य, राष्ट्रीय और यूरोपीय संसदों के चुनावों के लिए रणनीति तैयार करने में यही नियम लागू करेगा. पार्टी ने अपने स्थानीय स्तर के संगठनों को भी महिला सदस्यों की हिस्सेदारी बढ़ाने और इस संबंध में उनकी प्रगति पर केंद्र को रिपोर्ट करने का आदेश दिया है. पार्टी के सूत्रों ने कहा कि संभवतः दिसंबर में पार्टी के अधिवेशन में इस योजना को अमली जामा पहनाया जायेगा.

ये भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- WHO से सदस्यता वापिस लेंगे, इंडियन डिप्लोमैट ने कहा- US ने तोड़ी ये 12 संधियां

विजय माल्या ने लंदन हाई कोर्ट में कहा- भारतीय बैंकों को 9,834 करोड़ रुपये देने को तैयार

क्रिस्चियन डेमोक्रेटिक यूनियन के राष्ट्रीय सांसदों में केवल पाँच महिलाएँ हैं जो बुंडेसटैग की कुल सदस्यता के एक तिहाई की तुलना में।वर्तमान में जर्मन संसद में महिलाओं की की कुल सदस्यता के एक तिहाई की तुलना में सीडीयू के राष्ट्रीय सांसदों में महिलाओं की संख्या कवाल 5 हैं. जर्मनी की महिला सांसदों की हिस्सेदारी स्कैंडिनेवियाई देशों के मानकों की तुलना में बहुत कम है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading