लाइव टीवी

कोर्ट ने कहा- शराब पीने के बाद 'हैंगओवर' अपने आप में एक बीमारी

भाषा
Updated: September 24, 2019, 2:22 PM IST
कोर्ट ने कहा- शराब पीने के बाद 'हैंगओवर' अपने आप में एक बीमारी
शराब पीने के बाद हैंगओवर अपने आप में एक बीमारी है

कोर्ट (Court) का कहना था कि कंपनी हैंगओवर (Hangover) को एक बीमारी बताकर उसके इलाज के लिए एंटी हेंगओवर ड्रिंक बेच रही है, लेकिन उसने इसकी विस्तृत व्याख्या नहीं की

  • भाषा
  • Last Updated: September 24, 2019, 2:22 PM IST
  • Share this:
बर्लिन. जर्मनी (Germany) की एक कोर्ट (Court) ने अपने एक फैसले में कहा है कि शराब पीने के बाद होने वाला खुमारी (हैंगओवर) अपने आप में एक बीमारी  (Disease)  है. अदालत ने यह फैसला खुमारी (Hangover) को उतारने वाला पेय बनाने वाली एक कंपनी के खिलाफ सुनाया है. दअसल, ये कंपनी हैंगओवर को एक बीमारी बताकर उसके इलाज के लिए ‘एंटी हैंगओवर ड्रिंक’ बेच रही थी.

फ्रैंकफुर्त में कोर्ट ने सोमवार को सुनाए गए फैसले में कहा कि कंपनी द्वारा पेय पदार्थ बताकर बाजार में जो पेय बेचा जा रहा है, वह ऐसे पदार्थो की बिक्री पर प्रतिबंध का उल्लंघन करता है जो किसी बीमारी को रोकने या उसके इलाज का दावा करते हैं. कोर्ट ने कहा कि वह इस पेय पदार्थ को पहचान कर उसे कोई नाम नहीं दे सकती. कंपनी इसे ‘एंटी हैंगओवर ड्रिंक’ बताकर बेच रही थी.

निचली अदालत के फैसले के खिलाफ दायर याचिका को खारिज करते हुए कोर्ट ने यह फैसला सुनाया है. जजों ने मामले में यह पाया कि अगर हैंगओवर बीमारी है तो लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा के हित में बीमारी की व्यापक संदर्भो में व्याख्या की जानी चाहिए. अदालत ने यह भी कहा कि शरीर की सामान्य अवस्था या सामान्य गतिविधि में हल्का सा भी बदलाव दर्शाने वाला कोई लक्षण भी बीमारी कहा जा सकता है.



कंपनी ने हैंगओवर पर नहीं की रिसर्च



कोर्ट का कहना था कि कंपनी हैंगओवर को एक बीमारी बताकर उसके इलाज के लिए एंटी हेंगओवर ड्रिंक बेच रही है, लेकिन उसने इसकी विस्तृत व्याख्या नहीं की है कि हैंगओवर कैसे एक बीमारी है. कोर्ट ने कहा कि शराब पीने के बाद होने वाला सिरदर्द तथा अन्य लक्षण भी बीमारी की परिभाषा के दायरे में आते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 24, 2019, 2:19 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading