लाइव टीवी

जर्मनी: बंदूकधारी ने सिर पर कैमरा लगा प्रार्थना स्थल के बाहर की फायरिंग, टीवी पर लाइव देख रहे थे लोग

News18Hindi
Updated: October 10, 2019, 12:55 PM IST
जर्मनी: बंदूकधारी ने सिर पर कैमरा लगा प्रार्थना स्थल के बाहर की फायरिंग, टीवी पर लाइव देख रहे थे लोग
जर्मनी के हाले में यहूदी प्रार्थना स्थल के बाहर फायरिंग करता हमलावर.

हमलावर (Attacker) इस पूरी घटना को वीडियो (Video) गेमिंग प्लेटफॉर्म ट्विटच (Twitch) पर लाइव दिखा रहा था, हालांकि कुछ देर बाद ही इस वीडियो को हटा लिया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 10, 2019, 12:55 PM IST
  • Share this:
जर्मनी (Germany) के पूर्वी शहर हाले में एक बंदूकधारी ने यहूदी प्रार्थना स्थल (Synagogue) के बाहर ताबड़तोड़ गोलियां (Firing) चलाईं, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई. बंदूकधारी और भी ज्यादा कत्लेआम करने के लिए प्रार्थना सभा (Prayer meeting) के अंदर घुसना चाहता था लेकिन वह कामयाब नहीं हो सका. इसके बाद उसने गुस्से में प्रार्थना स्थल के गेट पर फायरिंग शुरू कर दी. हमलावर ने इस दौरान अपने सिर पर कैमरा लगा रखा था और पूरे हमले की लाइव स्ट्रीमिंग (live streaming) कर रहा था. बताया जाता है कि जिस वक्त बंदूकधारी ने हमला किया, उस वक्त प्रार्थना सभा में 80 यहूदी श्रद्धालु मौजूद थे.

हमलावर इस पूरी घटना को वीडियो गेमिंग प्लेटफॉर्म ट्विटच (Twitch) पर लाइव दिखा रहा था, हालांकि कुछ देर बाद ही इस वीडियो को हटा लिया गया. जर्मनी के गृहमंत्री हॉस्ट सीहोफर ने कहा कि प्रशासन यहूदी विरोधी हमले का आकलन कर रहा है और अभियोजकों का मानना है कि हमले के पीछे दक्षिणपंथी कट्टरपंथी हो सकते हैं. इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने घटना की निंदा करते हुए कहा कि ये हमला यूरोप में यहूदियों के खिलाफ बढ़ रही घृणा का संकेत है.

Germany, synagogue, firing, slaughtering, live streaming,
जर्मनी के हाले में यहूदी प्रार्थना स्थल के बाहर फायरिंग कर रहे हमलावर को पकड़ने की कोशिश करते सुरक्षाबल.


जर्मनी के सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक उन्होंने हमलावर के एक साथी को गिरफ्तार कर लिया है. उसकी पहचान 27 वर्षीय बेनड्रॉफ के रूप में हुई है. धार्मिक स्थल पर हुए हमले का तरीका बिल्कुल क्राइस्टचर्च (न्यूजीलैंड) जैसा दिख रहा है. न्यूजीलैंड में हुए इस हमले में 28 साल के ब्रेंटन टॉरेंट ने मस्जिद में घुसकर अंधाधुंध गोलियां चलाई थीं. इस हमले में 51 लोगों की मौत हो गई थी. इस हमलावर ने भी कत्लेआम की फेसबुक पर लाइव स्ट्रीमिंग की थी.



हमलावर ने कहा, सभी समस्याओं की जड़ हैं यहूदी
करीब 35 मिनट के वीडियो में हमलावर हरे रंग की जैकेट पहना हुआ दिखाई दे रहा है. इस हमलावर का नाम एनॉन है. उसने प्रलय जैसी किसी भी घटना से इनकार करते हुए दुनियाभर की समस्याओं की एक लिस्ट दिखाई. इस दौरान उसने कई बार दर्शकों से माफी भी मांगी. वीडियो में बोलते हुए हमलावर ने कहा कि यहूदी सभी समस्याओं की जड़ हैं. इसके बाद हाथ में बंदूक लिए वह प्रार्थनासभा के अंदर दाखिल होने की कोशिश करता दिखा. हालांकि प्रार्थना स्थल के बाहर तैनात सुरक्षाकर्मियों ने वक्त रहते गेट बंद कर दिया. हमले में नाकाम रहने पर उसने बाहर एक महिला समेत दो लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी.
Loading...

यह भी पढ़ें-

4 मंजिल ऊपर खिड़की में फंसा सिर, कई घंटे लटकता रहा बच्‍चा, चौंका देगा VIDEO
देखने में जितना खूबसुरत है ये नजारा, उतनी ही खतरनाक है इसकी सच्चाई
पैसों के लालच में चोर ले गए बैग, उसमें थे 4 अजगर और 1 छिपकली

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 10, 2019, 12:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...