होम /न्यूज /दुनिया /लिपस्टिक और डेटिंग साइट दे रहे हैं मंदी के संकेत! आंकड़ों से समझें

लिपस्टिक और डेटिंग साइट दे रहे हैं मंदी के संकेत! आंकड़ों से समझें

एनपीडी के आंकड़ों के अनुसार, 2022 की पहली तिमाही में लिपस्टिक की बिक्री में 48% की वृद्धि हुई. (प्रतीकात्मक फोटो/Canva)

एनपीडी के आंकड़ों के अनुसार, 2022 की पहली तिमाही में लिपस्टिक की बिक्री में 48% की वृद्धि हुई. (प्रतीकात्मक फोटो/Canva)

एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस की रिपोर्टों के अनुसार, वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) इस साल 2.8% तक धीमी हो सकती ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

विश्व बैंक ने बताया कि 1970 के दशक के बाद से दुनिया सबसे बड़ी मंदी का अनुभव कर रही है.
रूस-यूक्रेन के युद्ध के चलते दुनिया भर में ऊर्जा की लागत तेजी से बढ़ रही है.
साल 2022 की तिमाही में लिपस्टिक की बिक्री में 48 फीसदी का इजाफा हुआ है.

नई दिल्ली/Ira Alok Puranik. वैश्विक मंदी की बातें हाल ही में जोर पकड़ रही हैं. वहीं दुनिया भर के इकोनॉमिक विशेषज्ञ मंदी को लेकर अशुभ संकेत दे रहे हैं. एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस की रिपोर्टों के अनुसार, वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) इस साल 2.8% तक धीमी हो सकती है, जो 2023 में और भी घटकर सिर्फ 2 फीसदी रह जाएगी. यहां तक ​​कि विश्व बैंक ने हाल ही में इस बात पर प्रकाश डाला कि वैश्विक अर्थव्यवस्था कैसी है. विश्व बैंक ने बताया कि 1970 के दशक के बाद से दुनिया अपनी सबसे बड़ी मंदी का अनुभव कर रहा है. इस वर्ष की शुरुआत के बाद से, जब रूस ने यूक्रेनी क्षेत्र पर आक्रमण किया, दुनिया गंभीर आपूर्ति की समस्या से जूझ रही है. साथ ही उर्जा लागत बढ़ने से भी कई देशों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

ऊर्जा की लागत बढ़ने पर उत्पाद की कीमतों में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है, जिससे मुद्रास्फीति का स्तर हर जगह रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है.  एक सामान्य नियम के रूप में, लगातार दो तिमाहियों में आर्थिक गिरावट मंदी के दौर का संकेत देती है. स्वाभाविक रूप से, इन अवधियों में मनी मैनजेमेंट मुश्किल है. ऐसे समय में, अनुभवी वित्तीय योजनाकार संजीव डावर कहते हैं, “इन अवधियों के लिए व्यापक फाइनेंसियल मैनेजमेंट में कमाई, बचत, खर्च, इंवेस्टेमेंट, उधार और प्रॉपर्टी प्लान का ख्याल रखना शामिल है.”

युवा इक्विटी में कर सकते हैं निवेश
साथ ही यह भी कहा, ‘प्रॉपर्टी डिस्ट्रीब्यूशन रिसेशन-प्रूफ किसी के वित्तीय जीवन के लिए एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. इसका मतलब है अपनी इक्विटी, डेट, रियल एस्टेट और गोल्ड निवेश को बांटना. यह डिस्ट्रीब्यूशन निवेशक के जीवन स्तर और जीवन लक्ष्यों के अनुसार मात्रा अलग-अलग हो सकती है. एक युवा निवेशक में उच्च जोखिम सहने की क्षमता होती है इसलिए इक्विटी में अधिक निवेश अनुकूल होता है. इसके विपरीत, एक सेवानिवृत्त व्यक्ति के लिए पूंजी संरक्षण प्रमुख उद्देश्य है.’

लिपस्टिक की बिक्री में 48 फीसदी की वद्धि
हम हर दिन उपयोग की जाने वाली वस्तुओं से मंदी के प्रभाव का मोटे तौर पर आकलन कैसे कर सकते हैं? यहां बताया गया है कि कैसे लिपस्टिक, कचरा और डेटिंग साइट आपको मंदी के असर पर सोचने को मजबूर कर सकते हैं. हालांकि यह निर्णायक नहीं है. एनपीडी के आंकड़ों के अनुसार, 2022 की पहली तिमाही में लिपस्टिक की बिक्री में 48% की वृद्धि हुई. सामान्य तौर पर मेकअप की बिक्री 2022 के पहले 6 महीनों में 20% बढ़ी है.

विशेषज्ञ इसे सटीक संकेतक नहीं मानते
दुनिया डॉट-कॉम बबल के प्रतिकूल आर्थिक प्रभाव से जूझ रही थी. फर्म ने अपनी लिपस्टिक की बिक्री में भारी वृद्धि देखी. अधिक उत्पादन और खपत का अर्थ है अधिक वेस्ट निर्माण. चूंकि अर्थव्यवस्था धीमी हो रही है, तय धारणा यह है कि लोग कम खर्च करेंगे, इसलिए कम वेस्ट उत्पन्न करेंगे. हालांकि, कुछ विशेषज्ञ इसे एक सटीक संकेतक के रूप में नहीं देखते हैं.

डेटिंग साइट पर बढ़ी यूजर्स की संख्या
नया डेट इंडेक्स एक और संकेतक है. सेंसर टॉवर के डेटा से पता चलता है कि प्रमुख डेटिंग और नेटवर्किंग साइटों जैसे टिंडर, बम्बल और हिंज पर मासिक एक्टिव यूजर्स में 3 साल पहले इसी महीने की वृद्धि की तुलना में जनवरी 2022 में 17% की वृद्धि हुई है. वास्तव में, पिछले साल, इन 3 ऐप्स के मिलाकर डाउनलोडिंग 106.4 मिलियन तक पहुंच गया था.

Tags: Business, Recession

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें