Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    खुशखबरी: क्रिसमस से पहले बाजार में आ सकती है कोरोना वैक्सीन

    अमेरिकी बॉयोटेक कंपनी फाइजर कोरोना वैक्सीन को लेकर दी बड़ी अपडेट.(सांकेतिक फोटो)
    अमेरिकी बॉयोटेक कंपनी फाइजर कोरोना वैक्सीन को लेकर दी बड़ी अपडेट.(सांकेतिक फोटो)

    अमेरिकी बॉयोटेक कंपनी फाइजर (Pfizer) ने हाल में दावा किया है कि कंपनी की कोविड वैक्सीन (Corona vaccine) अपने अंतिम विश्लेषण में 95 प्रतिशत प्रभावी साबित हुई है.

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 19, 2020, 1:03 PM IST
    • Share this:
    नई दिल्ली. दुनियाभर में एक बार फिर कोरोना संक्रमण (Corona infection) के मामले बढ़ने के साथ ही कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) को लेकर चर्चा जोरों पर शुरू हो गई है. कोरोना वैक्सीन को लेकर दवा निर्माता कंपनी फाइजर इंक (Pfizer Inc) और जर्मनी की बायोएनटेक (BioNTech) ने बड़ी खुशखबरी दी है. वैक्सीन कंपनी ने दावा किया है कि अगर वैक्सीन के अंतिम परिणाम भी हमारी उम्मीद के मुताबिक आते हैं तो हम ये कह सकते हैं कि COVID-19 वैक्सीन क्रिसमस से पहले बाजार में आ जाएगी.

    कंपनी के मुताबिक वैक्सीन का टेस्ट अलग-अलग उम्र के लोगों पर किया जा रहा है. अभी तक वैज्ञानिकों ने जिस तरह की उम्मीद जताई थी, परिणाम भी उसी के मुताबिक मिल रहे हैं. BioNTech के मुख्य कार्यकारी युगुर साहिन ने कहा कि अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन दिसंबर के मध्य तक आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दे सकता है. इसी तरह यूरोपीय संघ से भी कुछ शर्तों के साथ दिसंबर के मध्य तक मंजूरी मिल सकती है.

    उन्होंने कहा कि अगर सब कुछ हमारी उम्मीदों के मुताबिक रहा तो हम दिसंबर के मध्य तक वैक्सीन बाजार में उतारने के लिए तैयार रहेंगे. उन्होंने कहा कि हम उम्मीद कर रहे हैं कि क्रिसमस से पहले वैक्सीन को बाजार में उतारा जा सकेगा. बता दें कि अमेरिकी बॉयोटेक कंपनी फाइजर (Pfizer) ने हाल में दावा किया है कि कंपनी की कोविड वैक्सीन अपने अंतिम विश्लेषण में 95 प्रतिशत प्रभावी साबित हुई है. इसके साथ ही इसका कोई साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिला है. कंपनी की ओर से कहा गया है कि जल्द ही अमेरिकी नियामक संस्था के पास वैक्सीन (Vaccine) के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए आवेदन किया जाएगा.
    इसे भी पढ़ें :- भारत में कब तक आएगी Pfizer कोरोना वायरस वैक्सीन? जानिए इसके बारे में 5 बड़ी बातें



    फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बोउरला ने कहा, 'ये अध्ययन पिछले आठ महीने से जारी महामारी को खत्म करने के प्रयासों की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है. इससे कोरोना वायरस संक्रमण को खत्म में अहम मदद मिलेगी.'
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज