Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    सऊदी अरब ने 'उमरा' के लिए विदेशियों को भी दी इजाजत, 7 महीने से बंद थी यात्रा

    विदेशियों के लिए उमरा के लिए खुले पवित्र मक्का के दरवाजे (Photo: AP
    विदेशियों के लिए उमरा के लिए खुले पवित्र मक्का के दरवाजे (Photo: AP

    Saudi Arabia starts Umrah: सऊदी अरब ने मुस्लिमों की पवित्र 'उमरा' यात्रा के लिए विदेशियों को भी अनुमति दे दी है. हालांकि विदेशी तीर्थयात्रियों को 3 दिन क्वारंटाइन रहने और कोविड (Coronavirus) नेगेटिव रिपोर्ट जैसे नियमों का पालन करना होगा.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 28, 2020, 8:08 AM IST
    • Share this:
    रियाद. कोरोना महामारी (Coronavirus) के चलते बीते सात महीनों से विदेशी तीर्थयात्रियों के लिए बंद पवित्र 'उमरा' यात्रा (Umrah) को सऊदी अरब (Saudi Arabia ) ने अनुमति दे दी है. हालांकि यहां आने वाले विदेशी तीर्थयात्रियों के लिए सरकार ने कुछ शर्ते और पाबंदियां लगाई हैं. उमरा की सेवाएं तीसरे चरण में खोली जा रही है. इसके लिये गाइडलाइन जारी की गई है. इन गाइडलाइंस के मुताबिक यहां आने वाले विदेशी तीर्थयात्रियों को पहले तीन दिन क्वारंटाइन किया जाएगा. तीर्थयात्री के पास 72 घंटे तक की पीसीआर की निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट होना जरूरी है.

    अरब न्यूज़ के अनुसार यह निर्णय मक्का की बड़ी मस्जिद को 4 अक्टूबर को पहले तीर्थयात्रियों के जत्थे के लिए खोले जाने के बाद लिया गया है. सऊदी अरब की सरकार ने मार्च में उमरा और मस्जिदों में नमाज पर रोक लगा दी थी. साथ ही सभी अतंरराष्ट्रीय उड़ान को भी रोक दिया था. कोरोना वायरस से अब तक सऊदी अरब में करीब पांच हजार लोगों की मौत हो चुकी है. सवा तीन लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. सऊदी ने उम्मीद जताई है कि इस फैसले के बाद हर हफ्ते दुनिया भर से 10 हज़ार से ज्यादा तीर्थयात्री उमरा के लिए आ सकते हैं.

    ग्रुप्स में होगी उमरा यात्रा
    बता दें कि दुनियाभर के मुसलमान साल भर तीर्थस्थल उमरा की यात्रा के लिए आ सकते हैं. तीर्थयात्री उमरा के लिए मक्का की यात्रा करते हैं. इसे साल के किसी भी महीने में किया जा सकता है. हज मंत्री मोहम्मद बेंटेन (Hajj Minister Mohammad Benten) ने पिछले दिनों यह जानकारी दी थी कि यहां आने वाले श्रद्धालुओं को समूहों में बांटा जाएगा ताकि मक्का के मस्जिद में शारीरिक दूरी बनी रहे.



    सऊदी अरब सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, सरकार हज और उमरा से हर साल 12 अरब डॉलर कमाती है. सऊदी अरब के आंतरिक मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि उसने उमरा को घरेलू तीर्थ यात्रियों और अन्य मुसलमानों की इच्छाओं का सम्मान करते हुए इसको अनुमति देने का फैसला किया है ताकि वे उमरा और अन्य पाक जगहों का दौरा कर सकें.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज