लाइव टीवी

दुनिया को सिनेमा देने वाले जोसेफ प्लेटू को गूगल ने डूडल पर किया याद

News18Hindi
Updated: October 14, 2019, 9:15 AM IST
दुनिया को सिनेमा देने वाले जोसेफ प्लेटू को गूगल ने डूडल पर किया याद
आधुनिक सिनेमा के जन्मदाता जोसेफ एंटोनियो फर्डिनेंड प्लेटू को गूगग डूडम में याद किया

जोसेफ एंटोनियो फर्डिनेंड प्लेटू (Joseph Antoine Ferdinand Plateau) ने सर्वप्रथम सन 1832 में फोनकिस्टी स्कोप का आविष्कार किया. फोनकिस्टी स्कोप से चलती हुई तस्वीरों का भ्रम होता है और इसी से आगे चलकर आधुनिक सिनेमा का जन्म हुआ.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 14, 2019, 9:15 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुनिया को चलती तस्वीरों (moving image) का तोहफा देने वाले महान भौतिकशास्त्री (physicist) जोसेफ एंटोनियो फर्डिनेंड प्लेटू (Joseph Antoine Ferdinand Plateau) को गूगल डूडल (Google doodle) में आज याद कर रहा है. आज 14 सितंबर को जोसेफ एंटोनियो की 218वीं जयंती है. दरअसल बेल्जियम में जन्मे जोसेफ एंटोनियो पहले शख्स थे, जिन्होंने लोगों के सामने चलचित्र प्रदर्शित किया था.

जोसेफ एंटोनियो ने सर्वप्रथम सन 1832 में फोनकिस्टी स्कोप का आविष्कार किया. फोनकिस्टी स्कोप से चलती हुई तस्वीरों का भ्रम होता है और इसी से आगे चलकर आधुनिक सिनेमा का जन्म हुआ. आज का गूगल डूडल जोसेफ एंटोनियो के अलग-अलग आविष्कारों, विभिन्न कल्पनाओं और कई तरह की शैलियों की सोच का प्लेटफार्म है.

जोसेफ एंटोनियो फर्डिनेंड प्लेटू का आविष्कार


जोसेफ एंटोनियो के दो प्रमुख आविष्कार

जोसेफ एंटोनियो के द्वारा किए गए आविष्कारों में दो डिस्क उपकरण काफी महत्वपूर्ण हैं. इनमें से एक दर्शकों को देखने के लिए रेडियल खिड़की है. जबकि दूसरी तस्वीरों का अनुक्रम है. इन्ही उपकरणों के द्वारा आगे चलकर आधुनिक सिनेमा का विकास हुआ.

बता दें कि महान भौतिकशास्त्री जोसेफ एंटोनियो फर्डिनेंड प्लेटू का जन्म 14 अक्टूबर 1801 को बेल्जियम के ब्रसेल्स में हुआ था. जोसेफ ने 1829 में भौतिक और गणितीय विज्ञान में स्नातक की उपाधि प्राप्त की. जोसेफ ने 1827 में ब्रसेल्स में गणित पढ़ाया. बाद में 1835 में जोसेफ गेंट विश्वविद्यालय में भौतिकी के प्रोफेसर नियुक्त हुए.

जोसेफ एंटोनियो द्वारा किए गए प्रमुख शोधों में- रेटिना पर रंगों का प्रभाव, घूमते हुए कर्व पर गणितीय शोध, चलचित्र, केशिका क्रिया और धरातलीय तनाव शामिल हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें: 

FATF ने ब्लैकलिस्ट किया तो PAK पर क्या होगा असर...
जापान में 'हेजिबीस' तूफान से 11 लोगों की मौत, 73 लाख लोग प्रभावित

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 8:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...