होम /न्यूज /दुनिया /यौन उत्पीड़न के आरोपी को गूगल ने कंपनी छोड़ने के लिए दिए 90 मिलियन डॉलर: रिपोर्ट

यौन उत्पीड़न के आरोपी को गूगल ने कंपनी छोड़ने के लिए दिए 90 मिलियन डॉलर: रिपोर्ट

एंडी रुबिन (File Photo)

एंडी रुबिन (File Photo)

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार रुबिन उन तीन सीनियर कर्मचारियों में से थे जिनका गूगल ने पिछले दशक में अनुचित यौन ...अधिक पढ़ें

    एंड्रॉयड के निर्माता एंडी रुबिन ने यौन उत्पीड़न के मामले में आरोपी होने के बावजूद गूगल से निकलने के लिए 90 मिलियन डॉलर का पैकेज लिया. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार रुबिन उन तीन सीनियर कर्मचारियों में से थे जिनका गूगल ने पिछले दशक में अनुचित यौन उत्पीड़न के आरोप के बावजूद बचाव किया.

    रिपोर्ट में कहा गया है कि दो कर्मचारियों को गूगल ने लाखों डॉलर दिए जबकि तीसरा कर्मचारी अत्यधिक मुआवजे वाली पोस्ट पर रहा.

    इस रिपोर्ट के जवाब में गूगल ने एक ईमेल जारी किया जिसे सुंदर पिचाई ने कर्मचारियों को भेजा है. पत्र में कहा गया है कि गूगल ने पिछले दो सालों में 13 वरिष्ठ अधिकारियों समेत 48 लोगों को यौन शोषण के आरोपों के चलते 'बिना एग्जिट पैकेज' के कंपनी से बाहर का रास्ता दिखाया है. मेल में कहा गया है कि अनुचित आचरण के लिए कंपनी 'कठोर फैसले' ले रही है.

    न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में सामने आया है कि रुबिन पर 2013 में एक होटल में महिला द्वारा लगाए गए यौन शोषण के आरोप की पुष्टि होने के बाद गूगल के तत्कालीन चीफ एग्जक्यूटिव लैरी पेज ने उनका इस्तीफा मांगा था.

    यह भी पढ़ें:  गूगल मैप ने की अफेयर की 'चुगली', अजनबी से गले मिलती दिखी बीवी और हो गया तलाक

    गूगल के उस वक्त के सीईओ लैरी पेज ने एक बयान पढ़ते हुए कहा था, "मैं एंडी को ऑल द बेस्ट कहना चाहता हूं... जिस एंड्रॉयड को उन्होंने बनाया- 1 अरब खुशहाल यूजर्स के साथ वास्तव में वह अनूठा है.

    पिचाई ने कहा कि रुबिन और दूसरे लोगों की रिपोर्ट पढ़ने में मुश्किल थी लेकिन उन्होंने लेख में सीधे तौर पर दावों को संबोधित नहीं किया. पिचाई के पत्र में कहा गया है कि Google 'सुरक्षित और समावेशी कार्यस्थल' प्रदान करने के बारे में 'गंभीर' है. उन्होंने कहा, "हम आपको आश्वस्त करना चाहते हैं कि हम यौन उत्पीड़न या अनुचित आचरण के बारे में आई हर शिकायत की समीक्षा करते हैं, हम जांच और  कार्रवाई करते हैं."

    रुबिन के प्रवक्ता ने सैम सिंगर ने उनपर लगे आरोपों को नकारते हुए कहा कि रुबिन ने खुद गूगल छोड़ी थी. बता दें कि रुबिन ने गूगल के बाद स्मार्ट फोन कंपनी Essential जॉइन कर ली थी.

    ये भी पढ़ें: Google ने यौन शोषण के आरोपों के चलते दो साल में 48 लोगों को नौकरी से निकाला

    Tags: Google, Me Too, Sexual Abuse, Sexual Harassment, World

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें