तंजानिया: महिलाओं का 'दिल टूटने' से बचाने के लिए धोखेबाज़ों का डेटाबेस तैयार करेगी सरकार

News18Hindi
Updated: August 19, 2019, 9:49 AM IST
तंजानिया: महिलाओं का 'दिल टूटने' से बचाने के लिए धोखेबाज़ों का डेटाबेस तैयार करेगी सरकार
कई महिलाओं की शिकायत है कि उनके प्रेमी शादी का वादा कर बाद में उन्हें छोड़ दे रहे हैं.

तंजानिया (Tanzania) सरकार विवाहित पुरुषों का राष्ट्रीय डेटाबेस (database) तैयार करने और उसे प्रकाशित करने जा रही है. डेटाबेस से प्यार में धोखा देने वाले पुरुषों से निपटने में आसानी होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2019, 9:49 AM IST
  • Share this:
तंजानिया (Tanzania) के सबसे बड़े शहर दार-अस-सलाम (Dar es Salaam) में महिलों का 'दिल टूटने' से बचाने के लिए सरकार ने नई पहल की है. इस योजना के तहत तंजानिया सरकार विवाहित पुरुषों का राष्ट्रीय डेटाबेस (database) तैयार करने और उसे प्रकाशित करने जा रही है. तंजानिया के रीजनल कमिशन पॉल मकोंडा ने कहा कि महिलाओं से उन्हें काफी शिकायतें मिल रही हैं, जिसमें उनके प्रेमी शादी का वादा कर महिलाओं को छोड़ दे रहे हैं. इनमें वो लोग ज्यादा है जिनकी पहले से शादी हो चुकी है लेकिन उन्होंने इस बात को छुपाकर किसी महिला को प्रेम जाल में फंसाया है.

मकोंडा के मुताबिक डेटाबेस से प्यार में धोखा देने वालों से निपटने में आसानी होगी और उन पुरुषों को आसानी से पकड़ा जाएगा तो महिलाओं को गलत तरीके से अपने प्रेम जाल में फंसा रहे हैं. मकोंडा ने कहा कि मुझे उन महिलाओं से काफी शिकायतें मिली हैं, जिन्हें पुरुषों ने शादी का वादा कर छोड़ दिया गया. उन्होंने कहा कि हम क्षेत्रीय आयुक्त कार्यालय में एक डेटाबेस स्थापित करेंगे, इसमें उन सभी पुरुषों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा तो महिलाओं से शादी का वादा करते हैं.

सरकार की इस योजना के बाद बनाए जा रहे डेटाबेस में महिलाएं यह देख सकती हैं कि शादी का वादा करने वाला पुरुष विवाहित है या नहीं. सरकार दक्षिण अफ्रीकी विकास समुदाय के अन्य देशों से यह समझने का प्रयास कर रही है कि उन्होंने इस तरह की चुनौतियों से कैसे निपटा है.

पहले भी ऐसे मामले सामने आ चुके हैं

केन्या के गर्वनर ने उन राजनेताओं को बेनकाब करने की कसम खाई थी, जो प्रेमिकाओं को छोड़ देते हैं. नैरोबी के गवर्नर माइक सोनको ने भी फेसबुक पेज के जरिए महिलाओं से कहा था कि अगर कोई सांसद, सीनेटर, राज्यपाल, नौकरशाह या व्यवसायी ने उन्हें धोखा दिया है तो उन्हें बताएं. वह ऐसे लोगों के नाम का खुलासा करेंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 19, 2019, 8:32 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...