लाइव टीवी

Brexit के लिए ब्रिटेन-EU में नई डील, PM बोरिस जॉनसन बोले- महान डील पर बनी सहमति

News18Hindi
Updated: October 17, 2019, 5:50 PM IST
Brexit के लिए ब्रिटेन-EU में नई डील, PM बोरिस जॉनसन बोले- महान डील पर बनी सहमति
ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने ब्रेक्सिट समझौते को लेकर ट्वीट किया है.

ब्रिटेन (Britain) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (PM Boris Johnson) ने ब्रेक्जिट डील (Brexit Deal) पर तैयार किए गए नए समझौते को लेकर ट्वीट किया है. बोरिस ने अपने ट्वीट में महान समझौते का दावा किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 17, 2019, 5:50 PM IST
  • Share this:
लंदन. ब्रिटेन (Britain) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने गुरुवार को दावा किया है कि ब्रेक्जिट (Brexit) के लिए ब्रिटेन-यूरोपीय संघ में ‘एक नए महान समझौते’ पर सहमति बनी है. बोरिस जॉनसन ने एक ट्वीट कर कहा कि हमें एक शानदार नई डील मिली है जिससे नियंत्रण हमारे पास होगा, अब संसद शनिवार को इस डील को मंजूर कर सकती है. बोरिस जॉनसन ने कहा कि इसके बाद हम जीवन यापन के खर्च, एनएचएस, खतरनाक अपराध और पर्यावरण जैसी अपनी अन्य प्राथमिकताओं पर काम करेंगे. उन्होंने सांसदों को लंदन (London) में समझौते पर रजामंदी बनाने के लिए शनिवार को संसद में आमंत्रित किया है.

यूरोपियन कमीशन (European Commission) के अध्यक्ष जीन क्लॉड जंकर ने गुरुवार को कहा कि ब्रसेल्स ने ब्रेक्जिट को लेकर ब्रिटेन के साथ एक समझौता किया है जिसे यूरोपीय संघ के नेताओं को प्रस्तुत किया जाना था.

जंकर ने कहा- हमने ये कर लिया
जीन क्लॉड जंकर ने ट्वीट किया कि जहां चाह है वहां डील है- हमने ये कर लिया. यह यूरोपीय संघ और ब्रिटेन के लिए एक उचित और संतुलित समझौता है और समाधान खोजने के लिए हमारी प्रतिबद्धता के लिए यह टैस्टमैंट है. उन्होंने गुरुवार को मिलने वाले सदस्य देशों के नेताओं की यूरोपीय परिषद का जिक्र करते हुए कहा कि मैं सलाह देता हूं कि EUCO इस सौदे का समर्थन करे.

जॉनसन से पहले ब्रिटेन की प्रधानमंत्री रहीं थेरेसा मे (Theresa May) द्वारा पेश किए गए ब्रेक्जिट समझौते को संसद द्वारा तीन बार खारिज कर दिया गया था, जहां गवर्निंग कंजर्वेटिव पार्टी के पास बहुमत नहीं था.

बोरिस जॉनसन पर होंगी सबकी निगाहें
अब लंदन में सभी की निगाहें इस बात पर टिकी होंगी कि जॉनसन, जिन्होंने महीने के अंत तक ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से बाहर निकालने की कसम खाई थी, इसके लिए उन्होंने संसद में समझौते को आगे बढ़ाने की हरसंभव कोशिश की है.
Loading...

गौरतलब है कि पीएम बोरिस जॉनसन ने 31 अक्टूबर तक किसी भी हालत में यूरोपीय संघ से अलग होने की घोषणा की है.

ये भी पढ़ें-

मदर टेरेसा ने गरीबों की सेवा के लिए भारत को ही क्यों चुना?
वैज्ञानिकों के मुताबिक ये है दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला, देखें तस्वीरें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 17, 2019, 5:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...