होम /न्यूज /दुनिया /ग्रीस: पुलिस ने रोमा समुदाय के एक किशोर पर की फायरिंग, विरोध प्रदर्शन के लिए सड़क पर उतरे हजारों लोग

ग्रीस: पुलिस ने रोमा समुदाय के एक किशोर पर की फायरिंग, विरोध प्रदर्शन के लिए सड़क पर उतरे हजारों लोग

ग्रीस में किशोर को गोली मारने पर विरोध प्रदर्शन (AP)

ग्रीस में किशोर को गोली मारने पर विरोध प्रदर्शन (AP)

World News: इस घटना के बाद सोमवार रात थेसालोनिकी में वामपंथी और अराजकतावादी समूहों द्वारा आयोजित एक विरोध मार्च में लगभ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

ग्रीस में पुलिस ने रोमा समुदाय के एक किशोर पर चलाई गोली
लड़के ने अपनी पिकअप ट्रक में गैस भराई और बिना भुगतान किए चला गया
विरोध प्रदर्शन के लिए सड़क पर उतरे हजारों लोग

थेसालोनिकी: ग्रीस के दूसरे सबसे बड़े शहर, थेसालोनिकी में सोमवार को रोमा समुदाय के 16 वर्षीय किशोर को पुलिस द्वारा गोली मारने के बाद हिंसक विरोध प्रदर्शन हुआ. किशोर पर आरोप था कि उसने एक गैस स्टेशन पर अपनी पिकअप ट्रक में गैस भरवाई और बिना भुगतान किए चला गया. गैस स्टेशन कर्मचारी ने बकाया बिल की सूचना अधिकारियों को दी. जिसके बाद मोटरसाइकिल गश्ती दल के अधिकारियों ने इस लड़के के पिकअप ट्रक का पीछा किया.

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के अनुसार, इस घटना के बाद सोमवार रात मध्य थेसालोनिकी में वामपंथी और अराजकतावादी समूहों द्वारा आयोजित एक विरोध मार्च में लगभग 1,500 लोगों ने हिस्सा लिया. विरोध से पहले, सैकड़ों रोमा पुरुषों ने बैरिकेड्स लगा दिए, अस्पताल के बाहर एक मुख्य सड़क को ब्लॉक कर दिया. कुछ ने दुकानों में तोड़फोड़ मचाई और पुलिस पर मोलोटोव कॉकटेल फेंके. अस्पताल के बाहर बोतलें फेंक रहे प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने भी स्टन ग्रेनेड और आंसू गैस का इस्तेमाल किया. मार्च खत्म होने के बाद पुलिस ने 6 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया.

सैकड़ों लोगों ने केंद्रीय एथेंस में किशोर को गोली मारे जाने पर विरोध प्रदर्शन के साथ एक ऐसी ही पिछली घटना में हुई मौत को याद किया और शांतिपूर्ण मार्च में हिस्सा लिया. ग्रीस की राजधानी में प्रदर्शनकारियों के बैनर पर लिखा था, “उन्होंने इसलिए गोली मारी क्योंकि वे रोमा थे.” बता दें कि ग्रीस में रोमा समुदाय के सदस्य और मानवाधिकार कार्यकर्ता अक्सर ग्रीक अधिकारियों पर रोमा के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाते हैं. हाल के वर्षों में पुलिस के साथ टकराव के दौरान कई रोमा पुरुषों को गोली मार दी गई या घायल कर दिया गया.

Tags: Firing, Greece, Rome

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें