लाइव टीवी

खुशखबरी! अब इस देश में बच्चे पैदा करने पर मिलेगा डेढ़ लाख का बोनस

News18Hindi
Updated: February 10, 2020, 10:29 AM IST
खुशखबरी! अब इस देश में बच्चे पैदा करने पर मिलेगा डेढ़ लाख का बोनस
सांकेतिक तस्वीर

बेबी बोनस (Baby Bonus) योजना के लिए वहां क़रीब 1400 करोड़ रुपये का बजट तय किया गया है. इस देश में साल 2050 तक 36 फीसदी लोगों की उम्र 65 साल हो जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 10, 2020, 10:29 AM IST
  • Share this:
देएथेंस. यूनान (Greece) में घटती आबादी वहां की सरकार के लिए बड़ी समस्या बन गई है. इस समस्या से निपटने के लिए वहां की सरकार ने 'बेबी बोनस' (Baby Bonus) नाम की योजना का ऐलान किया है. यानी वहां के लोगों को बच्चे पैदा करने पर अब पैसे दिए जाएंगे. ग्रीस में जनसंख्या करीब 1 करोड़ 4 लाख है.

बेबी बोनस
ग्रीस में बेबी बोनस योजना के तहत एक बच्चा पैदा करने वाले लोगों को 2000 यूरो यानी भारतीय रुपयों में क़रीब डेढ लाख रुपये दिए जाएंगे. इतना ही नहीं इस योजना के लिए वहां क़रीब 1400 करोड़ रुपये का बजट तय किया गया है.

तेज़ी से घट रही है जनसंख्या

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ग्रीस की जनसंख्या क़रीब एक करोड़ है और ये तेज़ी से घट रही है. रिपोर्ट में बताया गया कि अगर वहां जन्म दर नहीं बढ़ी तो अगले 30 साल में वहां की आबादी 33 प्रतिशत तक घट जाएगी. जबकि साल 2050 तक 36 फीसदी लोगों की उम्र 65 साल हो जाएगी. लिहाजा वहां की सरकार ने जन्म दर बढ़ाने के मक़सद से बेबी बोनस योजना का ऐलान किया है.

इन देशों में भी प्रावधान
ग्रीस के अलावा कई और देशों में भी बेबी बोनस का प्रावधान है. जिसमें ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, चेक रिपब्लिक, फ्रांस, इटली, पॉलैंड जासे कुछ देश हैं. ऑस्ट्रेलिया में बेसी बोनस के तौर पर 5 हज़ार डॉलर यानी करीब 2 लाख 38 हज़ार रुपये दिए जाते हैं. इसके अलावा अलग-अलग देशों में अलग प्रावधान है.ये भी पढ़ें:

जीत के बाद बांग्लादेशी खिलाड़ियों ने टीम इंडिया से की धक्का-मुक्की, दी गालियां

बेरोजगारी से परेशान था शख्स, बेटा-बेटी का गला घोंटा, फिर मेट्रो के आगे कूदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 10, 2020, 9:59 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर