लाइव टीवी

एमनेस्टी इंटरनेशनल से सम्मानित ग्रेटा थनबर्ग को शांति का नोबेल मिलने की चर्चा

भाषा
Updated: October 11, 2019, 2:25 PM IST
एमनेस्टी इंटरनेशनल से सम्मानित ग्रेटा थनबर्ग को शांति का नोबेल मिलने की चर्चा
ग्रेटा को वैकल्पिक नोबेल माने जाने वाला एमनेस्टी इंटरनेशनल का शीर्ष सम्मान और राइट लाइवलीहुड अवार्ड मिल चुका है.

ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg) को वैकल्पिक नोबेल माने जाने वाला एमनेस्टी इंटरनेशनल का शीर्ष सम्मान और राइट लाइवलीहुड अवार्ड मिल चुका है.

  • Share this:
ओस्लो. शुक्रवार को नोबेल शांति पुरस्कार (Nobel Prize for Peace) की घोषणा होने से पहले सटोरियों में स्वीडिश जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg) के नाम पर चर्चा है. हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि इथोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद या स्वतंत्र प्रेस के किसी प्रतिनिधि को शांति का नोबेल पुरस्कार दिया जा सकता है. इस वर्ष के शांति के लिए दिए जाने वाले नोबेल पुरस्कार की घोषणा शुक्रवार को की जाएगी.

लैडब्रॉक्स जैसी ऑनलाइन सट्टेबाजी साइटों पर 16 वर्षीय ग्रेटा थनबर्ग के नाम को लेकर चर्चा हो रही है. ग्रेटा को वैकल्पिक नोबेल माने जाने वाला एमनेस्टी इंटरनेशनल का शीर्ष सम्मान और राइट लाइवलीहुड अवार्ड मिल चुका है. ग्रेटा ने इस वर्ष सितंबर माह में संयुक्त राष्ट्र में जलवायु शिखर सम्मेलन में बेहद प्रभावशाली भाषण देकर वैश्विक सुर्खियां बटोरीं.

जलवायु परिवर्तन के लिए उनके प्रयास सराहनीय
ओस्लो में पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट के निदेशक हेनरिक उराल्ड ने एएफपी को बताया कि ग्रेटा को नोबेल मिलने की संभावना कम है. जलवायु परिवर्तन के लिए उनके प्रयास सराहनीय हैं, लेकिन ग्रेटा की उम्र कम है. पाकिस्तानी कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई की तरह वह पुरस्कार साझा कर सकती हैं.

नोबेल पुरस्कार समिति नाम उजागर नहीं करती
नोबेल पुरस्कार समिति कभी भी नामांकित लोगों के नाम उजागर नहीं करती है. इसीलिए सभी संभावित नामों पर अटकलें लगयी जाती रही हैं. इस सूची में संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी संस्था के प्रमुख फिलिपो ग्रैंडी और एसओएस मेडिटेरेनी संगठन के नाम भी शामिल हैं. पिछले साल यौन हिंसा से लड़ने के लिए कांगो के स्त्री रोग विशेषज्ञ डेनिस मुक्वेगे और यज़ीदी कार्यकर्ता नादिया मुराद को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

ये भी पढ़ें: 
Loading...

शी जिनपिंग को आज शाही डिनर देंगे PM मोदी, परोसे जाएंगे ये खास तमिल व्‍यंजन

ब्लैकलिस्ट से बचने के लिए पाकिस्तान की नई चाल, हाफिज सईद के 4 करीबी गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 11, 2019, 2:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...