ब्रिटिश म्यूजियम के गार्ड्स की शिकायत- खुद खुल जाते हैं दरवाजे, आती हैं अजीब आवाजें

ब्रिटिश म्यूजियम के गार्ड्स की शिकायत- खुद खुल जाते हैं दरवाजे, आती हैं अजीब आवाजें
ब्रिटिश म्यूजियम से आ रहीं हैं अजीब आवाजें

ब्रिटिश म्यूजियम (British museum) के गार्ड्स का कहना है कि रात में म्यूजियम के कुछ दरवाजे बंद कर दिए जाने के बावजूद खुद ही खुल जाते हैं, साथ ही म्यूजियम के कई कमरों से अजीब आवाजें आती हैं.

  • Share this:
लंदन. ब्रिटिश म्यूजियम (British museum) के गार्ड्स ने एक बार फिर मैनेजमेंट से शिकायत की है कि उन्हें रात में कुछ अजीब घटनाओं का सामना करना पड़ रहा है. गार्ड्स का कहना है कि रात में म्यूजियम के कुछ दरवाजे बंद कर दिए जाने के बावजूद खुद ही खुल जाते हैं, साथ ही म्यूजियम के कई कमरों से अजीब आवाजें आती हैं. सिक्योरिटी गार्ड्स (Security Guards)  ने शिकायत की है कि उन्हें अक्सर किसी के चलने की आवाज़ सुनाई देती है लेकिन कोई नज़र नहीं आता.

डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक 18वीं सदी में बने इस ब्रिटिश म्यूजियम में वो सारा सामान मौजूद है जो ब्रिटिश फ़ौज और ईस्ट इंडिया कंपनी एशिया, अमेरिका और अफ्रीका की कॉलोनीज से लेकर आई थी. इस म्यूजियम में सिर्फ प्राचीन मिस्र से संबंध रखने वालीं 80 लाख से ज्यादा चीजें हैं. गार्ड्स की शिकायत के मुताबिक मिस्र के सेक्शन से ही सबसे जयादा अजीबोगरीब आवाजें आती हैं. यहां बीते दिनों एक CCTV कैमरे में सफ़ेद रंग का अजीब गोला भी नज़र आया था. म्यूजियम में घूमने आने वालों ने भी एक बेहद कम लम्बाई की महिला का भूत देखने की कई बार शिकायत की है.

British Museum



कई मशहूर लोगों ने सुनाई है कहानियां!



सिर्फ सिक्योरिटी गार्ड्स ही नहीं म्यूजियम में काम कर चुके कई नामी लोगों ने इस तरह की घटनाओं से रूबरू होने की कहानियां सुनाई हैं. अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना की रहने वालीं एक आर्टिस्ट नोआ एंजेला ने इन कहानियों को चार साल तक इकठ्ठा किया और 50 से ज्यादा लोगों से इन घटनाओं के बारे में बातचीत भी की है. लोगो के मुताबिक म्यूजियम में रखे कुछ सामान हैं जी कि सुपरनेचुरल पावर से जुड़े हैं. म्यूजियम में 29 साल तक काम कर चुके फिल ह्यूज बताते हैं कि प्राचीन मिस्र की गैलरी में सबसे ज्यादा अजीब घटनाएं पेश आती हैं. इसी गैलरी में 19 ममी रखीं हुईं हैं.

British Museum

गार्ड्स ने शिकायत की है कि कोरोना संक्रमण के चलते म्यूजियम काफी दिनों से बंद है लेकिन अन्दर से हर रात अजीब आवाजें आती हैं. म्यूजियम की सटन हू गैलरी का दरवाजा बंद किये जाने के बाद अपने आप ही बार-बार खुल रहा है. अफ्रीकन गैलरी के एक गार्ड ने शिकायत की है कि यहां रखे एक दो सिर वाले कुत्ते को उंगली दिखाने के बाद से ही यहां आजीब घटनाएं हो रहीं हैं. उसके मुताबिक कभी खुद ही फायर अलार्म बज जाता है और कभी उस पर कोई शक्ति अपना वश कर लेती है.



एक ममी की वजह से हुईं मौतें?
मिस्र की गैलरी यहां काफी चर्चा में रही है. साल 1889 में ब्रिटिश म्यूजियम को एक अनाम व्यक्ति ने टेंपल ऑफ़ आमेन-रा से बरामद हुई पुजारिन की ममी दान में दी थी. बताया जाता है कि इसके बाद ही ब्रिटिश म्यूजियम में मौतों का सिलसिला शुरू हो गया था और देश में भी बार-बार युद्ध और विपदा की शुरुआत हो गयी थी. बाद में ये ममी पब्लिक डिस्प्ले से हटा ली गयी. म्यूजियम के मुताबिक प्राचीन मिस्र के धर्मों को मानने वाले कुछ लोग अभी भी गॉडेस शेक्मेत की मूर्ति के पास आकर प्रार्थनाएं करते हैं.

 

ये भी पढ़ें:

अगर ये कदम उठाया गया तो खत्म हो जाएगी ईरान और अमेरिका के बीच तनातनी!

कोरोना वायरस में म्यूटेशन को खतरनाक क्यों नहीं मान रहे हैं एक्सपर्ट्स?

जानिए मिजोरम सहित 4 राज्यों के बारे में जो हुए कोरोना मुक्त
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading