H1B VISA: बाइडेन ने ट्रंप की कड़ी निंदा की, कहा- संकट में वे भारतीयों के साथ खड़े रहेंगे

H1B VISA: बाइडेन ने ट्रंप की कड़ी निंदा की, कहा- संकट में वे भारतीयों के साथ खड़े रहेंगे
H1B वीजा को लेकर ट्रंप की बाइडेन ने कड़ी निंदा की.

अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति पद (US Presidential Election) को लेकर चुनाव होना है. करीब 40 लाख भारतीयों को लुभाने के लिए डेमोक्रेटिक और लिबरल पार्टी तरह-तरह के वायदे कर रही हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 16, 2020, 9:49 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) के उम्‍मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) ने शनिवार को अपनी पार्टी का चुनावी एजेंडा (Election Agenda) जारी किया. डेमोक्रेटिक पार्टी ने अपने एजेंडे में अमेरिका में रह रही 40 लाख आबादी को ध्यान में रखा है. एजेंडा में जो बाइडेन ने कहा है क‍ि अगर वह राष्‍ट्रपति बनते हैं तो उनका प्रशासन भारत पर आने वाले हर खतरे से मुकाबला करने के लिए नई दिल्‍ली के साथ खड़ा रहेगा. भारतीय मूल की कमला हैरिस को उप राष्ट्रपति पद का कैंडिडेट बनाने वाले बाइडेन ने भारत और अमेरिका के बीच 'संबंधों' को और मजबूत बनाए जाने का आह्वान किया है. उन्होंने कहा कि वे भारत-अमेरिकी संबंधों को सर्वोपरि रखेंगे.

'भारत-अमेरिका नजदीकी मित्र बन गए तो दुनिया सुरक्षित हो जाएगी'

जो बाइडेन ने H1B वीजा के खिलाफ ऐक्‍शन लेने के लिए ट्रंप की आलोचना की और वादा किया कि वह राष्‍ट्रपति बने तो भारतीय समुदाय पर भरोसा करते रहेंगे. बाइडेन ने भारत के स्‍वतंत्रता दिवस पर भारतीय समुदाय को संबोध‍ित करते हुए कहा कि 15 साल पहले मैं भारत के साथ ऐतिहासिक परमाणु समझौते को स्‍वीकृति दिलाने के लिए जारी प्रयासों का नेतृत्‍व कर रहा था. मैंने उस समय कहा था कि अगर भारत और अमेरिका नजदीकी मित्र और भागीदार बन गए तो यह दुनिया एक सुरक्षित स्‍थान बन जाएगी.



नवंबर के पहले सप्ताह में होना है राष्ट्रपति चुनाव
अमेरिका में नवंबर के पहले सप्ताह में राष्‍ट्रपति चुनाव होना है. जो बाइडेन 77 साल के हैं. वे वर्तमान राष्‍ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्‍मीदवार डोनाल्‍ड ट्रंप को चुनौती दे रहे हैं.

'सीमा पर आने वाले खतरों के समय खड़ा रहूंगा'

जो बाइडेन ने कहा कि अगर मैं राष्‍ट्रपति बनता हूं तो मैं आगे भी भारत के साथ संबंधों को लेकर विश्‍वास का यह सिलसिला जारी रखूंगा. इसके साथ ही इलाके में भारत पर उसी के इलाके और सीमा पर आने वाले खतरों के समय खड़ा रहूंगा. उन्‍होंने कहा कि वह दोनों देशों के बीच दोतरफा व्‍यापार के विस्‍तार पर काम करेंगे और जलवायु परिवर्तत तथा वैश्विक स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा जैसे मुद्दों का म‍िलकर सामना करेंगे.

ये भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप के छोटे भाई रॉबर्ट का निधन, 'वह मेरा सबसे अच्छा दोस्त भी था'

इजराइल से समझौते के बाद यूएई को ईरान ने दी खतरनाक परिणाम भुगतने की धमकी

बाइडेन ने कहा कि भारतीय अमेरिकी के प्रति उनका पूरा समर्थन जारी रहेगा. मेरे सहयोगी भारतीय हैं. ओबामा प्रशासन ने भी सबसे ज्‍यादा भारतीयों को अपने प्रशासन में जगह दी और अब मैंने भारतीय मूल की कमला हैरिस को अपना रनिंग मेट चुना है. अगर हम जीतते हैं तो कमला हैरिस पहली भारतीय मूल की पहली उपराष्‍ट्रपति होंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज