जापान में तूफान 'हगिबिस' से 19 लोगों की मौत, 60 लाख लोग किए गए शिफ्ट

जापान में आए हगिबिस तूफान ने वहां काफी तबाही मचाई है (फोटो क्रेडिट- ट्विटर)
जापान में आए हगिबिस तूफान ने वहां काफी तबाही मचाई है (फोटो क्रेडिट- ट्विटर)

जापान (Japan) में तूफान हगिबिस (Typhoon Hagibis) का कहर जारी है. इससे अब तक 19 लोगों की जान जाने की ख़बर है. वहीं 12 लोग लापता भी बताए जा रहे हैं.

  • Share this:
टोक्यो. जापान (Japan) की राजधानी टोक्यो (Tokyo) समेत देश के अन्य हिस्सों में आये प्रचंड तूफान ‘हगिबिस’ (Hagibis) से अब तक कम-से-कम 19 लोगों की मौत हो चुकी है और एक दर्जन से ज्यादा लोग लापता बताए जा रहे हैं.

तूफान हगिबिस (Typhoon Hagibis) ने शनिवार को जापान (Japan) में दस्तक दी. देश के बड़े हिस्से में भारी बारिश की वजह से आयी बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए रविवार को बड़े पैमाने पर बचाव अभियान शुरू किया गया. भूस्खलन की भी कई घटनाएं हुईं.

कम से कम 19 लोगों की गई जान
तूफान टोक्यो (Tokyo) को अपनी चपेट में लेने के बाद उत्तर की ओर बढ़ गया. जापान के कई हिस्से जलमग्न हो चुके हैं. ‘हगिबिस’ का अर्थ ‘‘रफ्तार’’ है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस तूफान में कम-से-कम 19 लोगों की मौत हो गई. राष्ट्रीय प्रसारणकर्ता NHK ने बताया कि आपदा में एक दर्जन से अधिक लोग लापता हो गये और 100 से अधिक लोग घायल हो गए. हगिबिस (Typhoon Hagibis) से प्रभावित होने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है. वहीं, देश की 14 नदियों में बाढ़ आ गई है.
सरकारी प्रवक्ता योशीहिद सुगा ने बताया, 'इस भीषण तूफान ने पूर्वी जापान (Japan) में भारी तबाही मचाई है.' अधिकारियों ने चेतावनी दी कि भूस्खलन (Landslide) का खतरा अभी भी बना हुआ है. टोक्यो क्षेत्र में ट्रेन सेवाएं, जिनमें से अधिकांश रुकी हुई थीं, सुबह फिर से शुरू हो गई. हालांकि अन्य की सुरक्षा जांच चल रही थी और उनके दिन में बाद में शुरू होने की उम्मीद है.



60 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया
सत्तारूढ़ पार्टी के नेता फुमियो किशिदा ने एनएचके टीवी न्यूज से टॉक शो में कहा, 'खतरा अभी भी बना हुआ है और यह एक वास्तविकता है जिससे हमें सतर्क रहना चाहिए. हमें अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए. आपदा (Disaster) कभी भी आ सकती है.' सरकारी आदेशों के तहत लगभग 27,000 पुलिस कर्मी और सैनिक बचाव कार्यों (Rescue Operations) में लगाया गया है. सैनिक हेलीकॉप्टर से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रहे हैं.

हजारों लोगों को प्रभावित क्षेत्रों से निकाला गया. ‘क्योदो न्यूज’ ने बताया कि 60 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की चेतावनी जारी की गई थी. तूफान की वजह से रग्बी वर्ल्ड कप (Rugby World Cup) के कई मैच रद्द कर दिए गए. कई मैचों के समय को आगे बढ़ा दिया गया.

यह भी पढ़ें: जापान में भयंकर तूफान और बाढ़ से 11 की मौत, PM मोदी ने कहा- हम आपके साथ
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज