Happy New Year 2019: जानिए साल 2019 क्यों होगा दुनिया के लिए खास?

लोकसभा चुनाव से लेकर क्रिकेट वर्ल्डकप तक 2019 में भी कई अहम चीजे होने वाली हैं. आइए जानते हैं 2019 में वो कौन सी चीजें हैं, जिसपर रहेगी दुनियाभर की नजर.

फर्स्टपोस्ट.कॉम
Updated: December 31, 2018, 1:03 PM IST
Happy New Year 2019: जानिए साल 2019 क्यों होगा दुनिया के लिए खास?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)
फर्स्टपोस्ट.कॉम
Updated: December 31, 2018, 1:03 PM IST
आज यानी सोमवार को साल का आखिरी दिन है. नया साल शुरू होने में बस कुछ ही घंटे बाकी रह गए हैं. 31 दिसंबर को रात के 12 बजते ही लोग नए साल के जश्न में डूब जाएंगे. साल 2018 लोगों के लिए बेहद खास रहा. चाहे वे सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसलें हो या बॉलीवुड में मीटू कैंपेन या फिर पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव ही क्यों न हों, साल 2018 में ऐसी बहुत सी चीजें हुई जिससे काफी कुछ बदल गया.

इस लिहाज से साल 2019 भी बेहद खास माना जा रहा है. लोकसभा चुनाव से लेकर क्रिकेट वर्ल्डकप तक 2019 में भी कई अहम चीजे होने वाली हैं. आइए जानते हैं 2019 में वो कौन सी चीजें हैं, जिसपर रहेगी दुनियाभर की नजर.

लोकसभा चुनाव 2019



2019 में होने वाला लोकसभा चुनाव साल का सबसे बड़ा इवेंट माना जा रहा है. ये चुनाव अप्रैल-मई के महीने में होंगे. यही वो चुनाव होंगे जिसमें लोग अगले पांच साल के लिए केंद्र सरकार का चुनाव करेंगे. इस बार जो स्थिति नजर आ रही है, उसके मुताबिक मुकाबला बीजेपी और विपक्ष के महागठबंधन के बीच होगा. कांग्रेस के नेतृत्व में लगभग पूरा विपक्ष एकजुट होकर महागठबंधन बनाएगा और बीजेपी के खिलाफ मैदान में उतरेगा.

7 राज्यों में चुनाव


Loading...

लोकसभा चुनाव के अलावा देश के सात राज्यों, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, असम, ओडिशा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में भी चुनाव होने हैं. वैसे तो जम्मू कश्मीर में चुनाव 2021 में होने थे, लेकिन साल 2018 में बीजेपी और पीडीपी का गठबंधन टूटने के बाद राज्य में 2019 में ही चुनाव होंगे. जम्मू कश्मीर में फिलहाल राष्ट्रपति शासन लागू है.

क्रिकेट वर्ल्डकप 2019



लोकसभा चुनावों के साथ-साथ नए साल में देशभर की नजरें क्रिकेट वर्ल्डकप पर भी टिकी होंगी. बतौर कप्तान विराट कोहली का ये पहला वर्ल्डकप होने वाला है. ऐसे में देशभर की उम्मीदें विराट कोहली से जुड़ी होंगी. इसी के साथ 2011 में देश को वर्ल्डकप जिताने वाले महेंद्र सिंह धोनी से भी लोगों को काफी उम्मीदें होंगी. इस बार टीम इंडिया देश को तीसरा वर्ल्डकप जिताने के लिए मैदान में उतरेगी. वर्ल्डकप 30 मई से इंग्लैंड में शुरू होगा.

कुंभ मेला



2019 में कुंभ मेला भी लगने वाला है. इस बार इस मेले का आयोजन प्रयागराज में किया जाएगा. हिंदुओं के लिए कुंभ मेले का काफी महत्व होता है. दुनियाभर से लोग कुंभ में संगम स्नान के लिए आते हैं. इस दौरान लोगों की सुविधाओं के लिए खास इंतजाम भी किए जाते है और सुरक्षा व्यवस्था के भी कड़े इंतजाम होते हैं. इस बार प्रयागराज में कुंभ मेला 15 जनवरी से शुरू होकर 8 मार्च तक चलेगा.

राम मंदिर


अयोध्या के राम मंदिर मामले के लिए भी साल 2019 बेहद खास माना जा रहा है. दरअसल राम मंदिर मामले को लेकर जनवरी 2019 में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. इससे पहले अक्टूबर में इस पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने ये कहते हुए तारीख आगे बढ़ा दी थी कि इस मामले पर अर्जेंट सुनवाई नहीं हो सकती. इस के बाद देशभर में राम मंदिर का मुद्दा एक बार फिर जोर पकड़ने लगा. शिवसेना जैसी पार्टियां केंद्र सरकार पर राम मंदिर के निमार्ण को लेकर अध्यादेश लाने का दवाब बना रही है.

एयरो इंडिया 2019


बेंगलुरु में 20 फरवरी से 24 फरवरी तक एयरो इंडिया नाम का मिलिट्री एविएशन एक्जीबिशन आयोजित होगा. ये एशिया का सबसे बड़ा मिलिट्री एविएशन एक्जीबिशन है. इस इवेंट में एयफोर्स और डिफेंस कंपनियां अपने एक्जीबिशन भी लगाएंगी. इसी के साथ बेहतरीन एयरशो भी होंगे. यह आयोजन केंद्रीय मानव संसाधन विभाग की ओर से रक्षा मंत्रालय और सिविल एविएशन मिनिस्ट्री के साथ मिलकर किया जाता है.

फीफा महिला विश्वकप 2019

फोटो: रॉयटर्स
महिला फीफा विश्वकप के लिहाज से भी 2019 बेहद अहम साल है. फीफा महिला विश्वकप 2019 में फ्रांस में आयोजित होगा जो 9 शहरों में खेला जाएगा.

अफगानिस्तान में चुनाव

फोटो: विकिमीडिया
साल 2019 में अफगानिस्तान में नए राष्ट्रपति का चुनाव किया जाएगा. चुनाव 30 अप्रैल को होंगे जिसमें वहां की जनता देश के नए राष्ट्रपति को चुनेगी. फिलहाल अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ घानी हैं.

जापान में सम्राट पद से हटेंगे अकिहितो


साल 2019 जापान के लिए भी बेहद अहम माना जा रहा है. क्योंकि इसी साल जापान के सम्राट अकिहितो लगभग दो शताब्दी बाद अपने पद से हटेंगे. इसकी घोषणा जापान सरकार ने 2017 में ही कर दी थी.

ये भी पढ़ें: ANALYSIS: राज्यसभा में ऐसे पास होगा ट्रिपल तलाक बिल!

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के दो BAT कमांडो ढेर, भारतीय सेना बोली- घुसपैठियों की बॉडी ले जाएं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 31, 2018, 1:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...