300 सालों से इस महल में बंद है 'ब्राउन लेडी', आज भी बच्चों के लिए भटकती है उनकी आत्मा!

कुछ लोगों का ये भी मानना है कि लेडी डोरोथी की आत्मा अपने बच्चों से मिलने के लिए भटकती है.

News18Hindi
Updated: January 14, 2019, 10:37 PM IST
300 सालों से इस महल में बंद है 'ब्राउन लेडी', आज भी बच्चों के लिए भटकती है उनकी आत्मा!
File Photo
News18Hindi
Updated: January 14, 2019, 10:37 PM IST
इंग्लैंड के नोरफ्लॉक में स्थित रेहम हॉल 400 साल पुराना है. आज की तारीख में इसका नाम दुनिया के "मोस्ट हांटेड प्लेस" में शुमार है. इस हॉल का इतिहास किसी के भी रोंंगटे खड़े कर सकता है. ऐसा कहा जाता है कि इस हॉल में 'ब्राउन लेडी' की आत्मा भटकती है. 'ब्राउन लेडी', जिनका असल नाम लेडी डोरोथी वालपोल है, ब्रिटेन के पहले प्रधानमंत्री की बहन थी. लेडी डोरोथी की शादी उनके पिता ने जबरदस्ती एक ब्रिटिश राजनेता चार्ल्स टाउनशेंड से कर दी थी जो गुस्सैल स्वभाव के माने जाते थे. ऐसा कहा भी जाता है कि उन्होंने ही गुस्से में लेडी डोरोथी को एक कमरे में बंद कर दिया था जिसके बाद 1726 में उनकी मौत हो गई.

जब अवैध संबंध के शक में 'ब्राउन लेडी' को किया नज़रबंद 
शादी से पहले लेडी डोरोथी का अफेयर लॉर्ड व्हार्टन से था जिसकी भनक उनके पिता को लग गई थी. उनके पिता को लॉर्ड व्हार्टन नापसंद थे जिस वजह से उनकी शादी जबरदस्ती चार्ल्स टाउनशेंड से करा दी गई. लेडी डोरोथी के पति अपने गुस्सैल स्वभाव के लिए जाने जाते थे. उन्हें जब कहीं से ये खबर मिली कि शादी के बाद भी लेडी डोरोथी अपने पुराने प्रेमी से मिलती है तो उन्होंने डोरोथी को एक कमरे में बंद कर दिया.

ऐसा माना जाता है कि डोरोथी कई सालों तक उसी कमरे में बंद रहीं और बाद में उनकी मौत हो गई. वहीं कुछ लोग इस बात से इनकार करते हुए ये भी कहते हैं कि उनकी मौत एक लंबी बीमारी के कारण हुई थी. कुछ लोगों का ये भी मानना है कि लेडी डोरोथी की आत्मा अपने बच्चों से मिलने के लिए भटकती है.

कैमरे में कैद हुई ब्राउन लेडी की आत्मा!
1936 में रेनम हॉल के अंदर लंदन की जानी-मानी मैगज़ीन 'कंट्री लाइफ़' के फोटोग्राफर्स फोटोशूट करने गए थे. लेकिन फोटोशूट के दौरान उन्होंने एक ऐसी तस्वीर ले ली थी जिसने उस दौर में सनसनी फैला दी थी. ऐसा माना जाता है कि इस तस्वीर में ब्राउन लेडी की आत्मा कैद हुई थी.


Loading...

हॉल की सीढ़ियों से उतरती इस धुंधली आकृति को पहली बार फोटोग्राफर के असिस्टेंट ने देखा. इस तस्वीर को कैमरे में कैद करने के लिए जैसे ही उसने फ़्लैश लाइट ऑन किया, वह‍ धुंधली आकृति गायब हो गई. उन्होंने तस्वीर तो ले ली पर किसी को यकीन नहीं था कि उस कैमरे में कुछ कैद भी हुआ है. लेकिन बाद में तस्वीर देखने के बाद किसी को भी अपने आंखों पर यकीन नहीं हुआ. हालांकि कुछ लोगों का ये भी मानना है कि ये किसी भूत की तस्वीर नहीं है बल्कि फोटो से छेड़छाड़ की गई थी.

(Disclaimer: बता दें कि यहां हमारा मकसद भूतों और उनसे जुड़ी मान्यताओं के बारे में निष्कर्ष निकालने का नहीं है. न ही हम इस तस्‍वीर की पुष्टि करते हैं.)

ये भी पढ़ें:
व्हाइट हाउस में है भूतों का बसेरा! कैमरे में कैद हुई तस्वीर
VIRAL VIDEO: इस म्यूजियम में महिलाओं का होता था रेप, मरने के बाद आज भी भटकती है उनकी आत्मा!
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर