लाइव टीवी

सऊदी अरब में बारिश के बाद अब भारी बर्फबारी, दुबई में स्विट्ज़रलैंड का मज़ा ले रहे हैं लोग

News18Hindi
Updated: January 14, 2020, 12:32 PM IST
सऊदी अरब में बारिश के बाद अब भारी बर्फबारी, दुबई में स्विट्ज़रलैंड का मज़ा ले रहे हैं लोग
ताबुक में बर्फबारी का नजारा. (फोटो- AP)

बर्फ (Snowfall) से सऊदी अरब के जबल अल-लावज़, अल-दाहेर और अल्क़ान पर्वत कवर हो चुके हैं. सऊदी अरब (Saudi Arab) का ये उत्तरी हिस्सा है, जो पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है. हर साल बर्फबारी देखने के लिए पर्यटक यहां आते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2020, 12:32 PM IST
  • Share this:
रियाद. सऊदी अरब (Saudi Arabia) की राजधानी रियाद में बीते गुरुवार से तेज बारिश हो रही हैं. इसके बाद राजधानी समेत कई शहरों के तापमान में भारी गिरावट आ गई. शुक्रवार से कई इलाकों में बर्फबारी भी हुई. ताबुक और दुबई में शुक्रवार सुबह से ही (Snowfall in Dubai) रुक-रुककर बर्फबारी जारी है.

बता दें कि ताबुक जॉर्डन की सीमा से लगा इलाका है. इसे सऊदी के सबसे खूबसूरत इलाकों में शुमार किया जाता है. यहां ख़ुश्बूदार पौधे हैं, जिनका इस्तेमाल परफ़्यूम बनाने में होता है.

Tabuk
अल-दाहेर और अल्क़ान पर्वत कवर हो चुके हैं.


'अरब न्यूज़' और 'गल्फ न्यूज़' के मुताबिक, बर्फ से जबल अल-लावज़, अल-दाहेर और अल्क़ान पर्वत पूरी तरह कवर हो चुके हैं. सऊदी अरब का ये उत्तरी हिस्सा है, जो पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है. हर साल बर्फबारी देखने के लिए पर्यटक यहां आते हैं.



अगले 24 घंटे में तेज बारिश की चेतावनी
'गल्फ न्यूज़' की रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब के उत्तरी हिस्से के इलाकों में तापमान शून्य से नीचे चला गया है. स्थानीय मौसम विभाग ने ताबुक, मदीना और उत्तरी सीमावर्ती इलाके में अगले 24 घंटे में भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी दी है. लोगों से अपील की गई है कि जरूरत न पड़ने पर वो घरों से बाहर न निकलें.

इसके अलावा कई अन्य इलाको जैसे अल खर्ज, हॉतात बानी तमीम, अल-बहा और उसके उपनगरों सहित बलजुराशी प्रांत में भी भारी बारिश हुई है. मौसम विभाग का कहना हैं कि ऐसे ही बादल जेद्दा में भी आ सकते हैं.

RAIN
शारजाहं की एक पार्किंग में बारिश के बाद हुआ जल जमाव (फोटो-AP)


लोग ले रहे बर्फबारी का मजा
बर्फबारी का मज़ा लेते हुए लोग वीडियो भी शेयर कर रहे हैं. सऊदी अरब के लोग अपने देश में स्विट्ज़रलैंड का मज़ा ले रहे हैं. वे बर्फ में खेल रहे और स्नोमैन बना रहे हैं. हालांकि, बारिश के साथ हो रही बर्फबारी से इस बार लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा रहा है.



एक यूजर ताबुक में बर्फबारी का वीडियो शेयर किया है. यूजर ने लिखा, 'क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि ये कौन सी जगह है? यह रूस नहीं है. इटली या नॉर्वे भी नहीं है.?

वहीं, एक दूसरे यूजर @AlshariF_344 ने ट्वीट किया- 'ये अल्लाह की इनायत है.'



आपको बता दें कि बीते साल सऊदी अरब में भारी बर्फबारी हुई थी. सऊदी अरब के कई इलाकों के रेगिस्तान बर्फ से ढक गए थे. वहीं, साल 2016 में नवंबर में हुई भारी बारिश से सऊदी अरब में 7 लोगो की मौत हो गई थी, जबकि कई लोग घायल भी हो गए थे.

ये भी पढ़ें: फिलीपीन में ज्वालामुखी विस्फोट का अलर्ट, 50 हजार फीट तक पहुंचा राख और धुआं

ईरान के कमांडर ने ली यूक्रेन विमान हादसे की जिम्मेदारी, कहा- मुझे भी मर जाना चाहिए

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 13, 2020, 10:51 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर