लाइव टीवी

कोरोना संकट से प्रभावित लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन, एनजीओ गठित

भाषा
Updated: March 16, 2020, 4:25 PM IST
कोरोना संकट से प्रभावित लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन, एनजीओ गठित
संगठन ने देश भर में कई इकाइयां स्थापित की हैं, ताकि इमरजेंसी के हालात में परिवारों की मद्द की जा सके.

संगठन के स्वयंसेवक मुफ्त खाना समेत डॉक्टर के पास जाने में बुजुर्गों की मदद और यात्रा, वीजा संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे लोगों की मदद जैसी कई सेवाएं उपलब्ध करा रहे हैं.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका (America) के कई प्रमुख भारतीय-अमेरिका समूहों ने कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट से प्रभावित भारतीय छात्रों समेत समुदाय के अन्य सदस्यों की मदद के लिए हेल्पलाइन (Helpline) शुरू करने के साथ ही स्वयंसेवियों की तैनाती की है. कोविड-19 (COVID-19) वैश्विक महामारी ने देश में 3 हजार, 777 लोगों को संक्रमित किया है और 69 लोगों की इसकी वजह से मौत हो गई है. देश ने यात्रा प्रतिबंध लागू करने के साथ ही स्कूल, रेस्तरां और बार बंद करने के साथ ही मनोरंजक कार्यक्रमों को रद्द कर वायरस को रोकने के प्रयासों को तेज कर दिया है.

प्रमुख भारतीय-अमेरिकी गैर लाभकारी संगठन, सेवा इंटरनेशनल ने अपनी 24 घंटे जारी रहने वाली हेल्पलाइन के संचालन के लिए और 20 फीजिशियन की टीम के जरिए कोरोना वायरस जागरुकता अभियान चलाने के लिए 10 हजार डॉलर दिए हैं. इसके अलावा संगठन ने देश भर में कई इकाइयां स्थापित की हैं, जो भारतीय दूतावास और वाणिज्य दूतावासों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, ताकि इमरजेंसी के हालात में परिवारों को भारत यात्रा के लिए वीजा मिल सके. सेवा इंटरनेशनल के अध्यक्ष प्रोफेसर श्री श्रीनाथ ने कहा, 'अमेरिकी विश्वविद्यालयों में ढाई लाख से ज्यादा छात्र पढ़ रहे हैं. 300 से ज्यादा विश्वविद्यालय बंद हो गए हैं और कुछ ने अपने छात्रावस भी बंद कर दिए हैं.

देश के 20 बड़े शहरों में 400 से अधिक स्वयंसेवी मद्द को तैयार
सेवा को ऐसे विश्वविद्यालय से भारतीय विदेशी छात्रों के फोन आए हैं, जो भावनात्मक, स्वास्थ्य और आर्थिक दृष्टि से उबरने में कठिनाई महसूस कर रहे हैं. श्रीनाथ ने कहा, 'हमें भारत से भी कुछ चिंतित परिजन के फोन आए हैं.' आपदा प्रबंधन के लिए सेवा के उपाध्यक्ष स्वदेश कटोच ने कहा, '20 फीजिशियन की एक टीम सेवा कोरोना वायरस हेल्पलाइन के जरिए मुफ्त सलाह देने में सेवा की मदद कर रही है. देश के 20 बड़े शहरों में 400 से अधिक स्वयंसेवी इस मुश्किल वक्त में मदद देने के लिए अथक मेहनत कर रहे हैं.'



संगठन के स्वयंसेवक मुफ्त भोजन, किराने के सामान की खरीदारी और डॉक्टर के पास जाने में बुजुर्गों की मदद और यात्रा, वीजा संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे लोगों की मदद समेत कई सेवाएं उपलब्ध करा रहे हैं.



ये भी पढ़ें - कोरोना वायरस : श्रीलंका में एक सप्ताह के लिए विशेष बौद्ध प्रार्थना

              VIDEO: कोरोना वायरस चैलेंज के नाम पर टॉयलेट सीट को चाटने लगी TikTok सेलिब्रिटी

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 16, 2020, 4:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading