Home /News /world /

इस देश में इंसानों की जिंदगी बचा रहे हैं चूहे, दुनियाभर में हो रही तारीफ

इस देश में इंसानों की जिंदगी बचा रहे हैं चूहे, दुनियाभर में हो रही तारीफ

इस देश में चूहे बने ‘हीरो’, बारूदी सुरंग खोजकर बचाई हजारों लोगों की जान 
(फोटो: APOPO)

इस देश में चूहे बने ‘हीरो’, बारूदी सुरंग खोजकर बचाई हजारों लोगों की जान (फोटो: APOPO)

कंबोडिया (Cambodia) में चूहों (Rate) ने जमीन के अंदर मौजूद 170 बारूदी सुरंगों को खोजकर उन्हें नष्ट करने में पुलिस की मदद की है. यह सुरंगें करीब 788,257 वर्ग मीटर के दायरे में फैली हुई थीं.

    नई दिल्ली. यूं तो चूहे का नाम आते ही जहन में इनसे होने वाले नुकसान की बात याद आती है, लेकिन यही चूहे (Rate) अगर इंसानों की जिंदगियां बचाए तो यह किसी हीरो से कम नहीं हैं. दक्षिण पूर्व एशिया के देश कंबोडिया (Cambodia) में कुछ ऐसा ही हो रहा है. यहां के चूहे हजारों लोगों की जिंदगियां बचा रहे हैं. इन चूहों की दुनिया भर में तारीफ हो रही है.

    दरअसल, कंबोडिया के सियेम रीप प्रांत के त्रापियांग क्रासांग गांव में चूहों ने जमीन के अंदर मौजूद 170 बारूदी सुरंगों को खोजकर उन्हें नष्ट करने में पुलिस की मदद की है. यह सुरंगें करीब 788,257 वर्ग मीटर के दायरे में फैली हुई थीं. अब इस जमीन को 19 कंबोडियाई परिवारों को वापस दे दिया गया है.

    सुरंगों को खोजने में लगा 3 महीने का समय
    कंबोडियाई पुलिस के मुताबिक, ये सुरंगें कई सालों से जमीन में दबी हुई थी. इनके फटने से हजारों लोगों और जानवरों की जान जा सकती थी. इन बारूदी सुरंगों को खोजने और उन्हें नष्ट करने में पुलिस को चूहों की मदद से 3 महीने का समय लगा. इन चूहों को एंटी पर्सनल लैंडमाइंस डिटेक्शन प्रोडक्ट डेवलपमेंट (APOPO) नाम की कंपनी ने ट्रेनिंग दी थी. इसके बाद इस ऑपरेशन को अंजाम दिया गया. APOPO की शुरूआत 1997 में हुई थी. इसका बतौर अंतराष्ट्रीय गैर-सरकारी संस्था के तौर पर पंजीकरण 2017 में हुआ था.

    अब तक 1.38 लाख सुरंगों को खोज चुके हैं चूहे (फोटो: APOPO)


    1.38 लाख सुरंगों को खोज चुके हैं चूहे
    APOPO अपने चूहों की मदद से जिम्बाब्वे, कोलंबिया और अंगोला में भी बारूदी सुरंगों को खोजकर लाखों लोगों की जान बचाई है. ये चूहे अबतक 1.38 लाख से ज्यादा सुरंगों को खोज चुके हैं. हर चूहे को हफ्ते में 5 दिन ट्रेनिंग दी जाती है. आखिरी में दो दिन ये चूहे सिर्फ आराम करते हैं.

    APOPO के पास 151 चूहे
    APOPO द्वारा जनवरी 2019 में जारी किए आंकड़ों के मुताबिक, अभी कंपनी के पास 151 चूहे हैं. इनमें से 26 चूहे सिर्फ प्रजनन का काम करते हैं. 53 चूहे बारूदी सुरंगों को खोजने हैं, जबकि 39 चूहे रिसर्च और डेवरपमेंट के लिए हैं. इनमें से 10 चूहे रिटायर हो चुके हैं.undefined

    Tags: World news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर