Home /News /world /

Coronavirus: ब्रिटेन में मिला ज्यादा घातक Omicron का BA.2 स्ट्रेन! WHO ने बताया- क्यों है ये अलग

Coronavirus: ब्रिटेन में मिला ज्यादा घातक Omicron का BA.2 स्ट्रेन! WHO ने बताया- क्यों है ये अलग

UKSHA के मुताबिक ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के BA.2 स्ट्रेन के 53 मामले सामने आए हैं. फाइल फोटो

UKSHA के मुताबिक ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के BA.2 स्ट्रेन के 53 मामले सामने आए हैं. फाइल फोटो

Coronavirus News Updates: ब्रिटेन में भी BA.2 स्ट्रेन आ चुका है. BA.2 स्ट्रेन ओमिक्रॉन का सबसे तेजी से फैलने वाला वेरिएंट है. डेली एक्सप्रेस के मुताबिक हाल ही में यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी ने बताया कि ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के BA.2 स्ट्रेन के 53 मामले सामने आए हैं. द टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक देश में इस तरह के 20 मामलों की पहचान हुई है. रिपोर्ट के मुताबिक अभी यह साबित नहीं हुआ है कि BA.2 स्ट्रेन ओमिक्रॉन से ज्यादा खतरनाक है या नहीं. हालांकि ब्रिटेन में कहा जा रहा है कि यह स्ट्रेन ज्यादा संक्रामक और ज्यादा घातक भी है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. कोरोना का नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) पूरी दुनिया में कहर मचा रहा है. ओमिक्रॉन के तीन सब लीनिएज (Sub-lineage) या स्ट्रेन हैं, जिसमें BA.1, BA.2 और BA.3 है. ब्रिटेन में अब तक BA.1 स्ट्रेन का कहर था. लेकिन अब कहा जा रहा है कि ब्रिटेन में भी BA.2 स्ट्रेन आ चुका है. BA.2 स्ट्रेन ओमिक्रॉन का सबसे तेजी से फैलने वाला वेरिएंट है. ब्रिटिश अखबार डेली एक्सप्रेस के मुताबिक हाल ही में यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी (UK Health Security Agency UKHSA) ने ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के 53 सीक्वेंस की पहचान की है. यूकेएचएसए के मुताबिक ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के BA.2 स्ट्रेन के 53 मामले सामने आए हैं.

हालांकि हेल्थ एजेंसी ने कहा है कि सबसे तेजी से फैलने वाला ओमिक्रॉन वेरिएंट के लक्षण कम गंभीर है. यूकेएचएसए ने कहा, ‘हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि ओमिक्रॉन की गंभीरता वयस्कों पर कम है. यूकेएचएसए ने चेतावनी दी है कि BA.2 स्ट्रेन के 53 सीक्वेंस हैं, जो काफी ज्यादा संक्रामक है. इसका कोई खास म्यूटेशन नहीं है, जिसके कारण इसे आसानी से डेल्टा वेरिएंट से अलग किया जा सकता है. इससे कुछ ही दिन पहले इजराइल में ओमिक्रॉन का यह स्ट्रेन मिला था. वहीं, द टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक देश में इस तरह के 20 मामलों की पहचान हुई है. रिपोर्ट के मुताबिक अभी यह साबित नहीं हुआ है कि BA.2 स्ट्रेन ओमिक्रॉन से ज्यादा खतरनाक है या नहीं. हालांकि ब्रिटेन में कहा जा रहा है कि यह स्ट्रेन ज्यादा संक्रामक और ज्यादा घातक भी है.

कई देशों में ओमिक्रॉन का BA.2 स्ट्रेन
रिपोर्ट के मुताबिक BA.2 स्ट्रेन अब तक कई देशों में पहुंच चुका है. डेनमार्क, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, चीन, भारत और सिंगापुर में इसके वेरिएंट पहले ही पाए जा चुके हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक ओमिक्रॉन वेरिएंट के तीन स्ट्रेन या सब लीनिएज हैं- BA.1, BA.2 और BA.3. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक BA.1 और BA.3 के स्पाइक प्रोटीन में 69 से 70 डिलेशन हैं, जबकि BA.2 में नहीं है.

भारत में कोरोना वायरस के जीनोमिक सीक्वेंसिंग पर अध्ययन करने के लिए इंडियन सार्स कोव 2 जीनोमिक कंसोर्टियम (Indian SARS-CoV-2 Genomics Consortium -INSACOG) इंसाकॉग है. इसकी देश भऱ में 38 लेबोरेट्री है. इंसाकॉग का कहना है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट Omicron (B.11.529) का भाई BA.1 देश में तेजी से फैल रहा है और इसने महाराष्ट्र में डेल्टा की जगह ले ली है.

Tags: Corona vaccine, Coronavirus, COVID 19, Omicron

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर