12 अक्टूबर को प्रकाशित होगा हिलेरी क्लिंटन और लुइस का उपन्यास ‘‘स्टेट ऑफ टेरर’’

अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन.  फाइल फोटो

अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन. फाइल फोटो

कभी अमेरिका की पहली महिला और फिर अमेरिका (America) की विदेश मंत्री रहीं हिलेरी क्लिंटन (Hillary Clinton) अपनी मित्र लुइस पेनी के साथ मिलकर एक नावेल लिख रही हैं. इसका शीर्षक स्‍टेट ऑफ टेरर दिया गया है. इसकी कहानी में एक विदेश मंत्री है जिसके सामने पद संभालते ही आतंकी हमलों से निपटने की बड़ी चुनौती आ जाती है. यह उपन्‍यास 12 अक्‍टूबर को प्रकाशित होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 9:58 PM IST
  • Share this:
न्यूयार्क. अमेरिका (America) की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन (Hillary Clinton) और उनकी दोस्त लुइस पेनी  (Louis Penny )  का रोमांचक उपन्यास ‘‘स्टेट ऑफ टेरर’’ 12 अक्टूबर को प्रकाशित होगा. यह पुस्तक पैन मैकमिलन इंडिया द्वारा प्रकाशित की जा रही है. हिलेरी ने विदेश मंत्री का पद उस वक्त संभाला था, जब आतंकवादी हमलों से वैश्विक व्यवस्था अस्तव्यस्त हो गई थी.

हिलेरी ने कहा, ‘‘पेनी के साथ ‘थ्रिलर’ (रोमांच वाली कहानी) लिखना एक सपना था, जो हकीकत में तब्दील हो गया.’’ हिलेरी, अमेरिका के इतिहास में पहली महिला हैं जो राष्ट्रपति चुनाव में किसी पार्टी से उम्मीदवार रही थी. हिलेरी ने बताया कि उपन्‍यास की कहानी एक नौसिखिया विदेश मंत्री के इर्द गिर्द घूमती है.

ये भी पढ़ें  हिलेरी ने साधा अमेरिकी राष्ट्रपति पर निशाना, शेयर की 'ट्रंप फेल्ड' की तस्वीर



उपन्‍यास का शीर्षक ऐसे मिला 
लुइस पेनी ने बताया कि उपन्‍यास शुरू करने से पहले हमने बातचीत की थी. मैंने उनसे पूछा था कि विदेश मंत्री रहते हुए उनके क्‍या क्‍या अनुभव रहे और उनमें से सबसे बुरा क्‍या था? तब हिलेरी ने जवाब में कहा था कि 'स्‍टेट ऑफ टेरर' सबसे बुरा सपना रहा. बस उपन्‍यास का शीर्षक ऐसे मिल गया.

ये भी पढ़े राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ में शामिल जो बाइडेन के समर्थन में आईं हिलेरी क्लिंटन

ऐसी है कहानी जिसके कथानक लिखेंगी पेनी 
इस उपन्‍यास की कहानी एक ऐसे विदेश मंत्री के आसपास बुनी गई है जो कम अनुभवी है और उसके सामने बड़ी चुनौतियां आती हैं. विदेश मंत्री जैसे ही अपना कार्यभार लेती है, तभी देश में आतंकी हमले हो जाते हैं और दुनिया के सामने अस्थिरता का माहौल बन जाता है. लुइस पेनी के लिए पॉलिटिकल थ्रिलर लिखना भी एकदम नया अनुभव है. इससे पहले वे मर्डर मिस्‍ट्री वाले उपन्‍यास लिखती रहीं हैं. अब उन्‍होंने हिलेरी के पॉलिटिकल थ्रिलर नॉवेल के लिए कथानक लिखना स्‍वीकार कर लिया है. न्‍यू यॉर्क टाइम्‍स के अनुसार यह नावेल अक्‍टूबर में सिमोन एंड शूस्टर और सेंट मार्टिन प्रेस द्वारा प्रकाशित होगा. ये क्रमश: हिलेरी और पेनी के प्रकाशक होंगे. सेंट मार्टिन प्रकाशन समूह के अध्यक्ष और प्रकाशक जेनिफर एंडर्लिन इसे संपादित करेंगे.





तुरंत तैयार नहीं हो पाईं थी पेनी
पेनी ने बताया कि 'जब मुझे हिलेरी के नावेल को लिखने के लिए कहा गया था, तो मैं तुरंत राजी नहीं हो पाई थी. हमने इस बारे में बातचीत की थी. किसी राजनेता और थ्रिलर क्राइम राइटर का एक साथ मिलकर किसी नावेल को लिखने का यह क्रम एकदम असामान्‍य है. प्राय: ऐसे लेखकों का एक साथ नहीं देखा जाता, लेकिन इससे पहले भी ऐसा हो चुका है. हिलेरी के पति और अमेरिकी पूर्व राष्‍ट्रपति बिल क्लिंटन ने 2018 में एक थ्रिलर 'द प्रेसीडेंट इज मिसिंग' लिखा था. इसमें उनके सहायक लेखक थे जेम्‍स पेटरसन. इस उपन्‍यास की 20 लाख से अधिक प्रतियां बिकीं थीं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज