• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • अमेरिका में हिंदी बनी सबसे अधिक बोलने वाली भाषा, एसीएस ने जारी किए आंकड़े

अमेरिका में हिंदी बनी सबसे अधिक बोलने वाली भाषा, एसीएस ने जारी किए आंकड़े

हिंदी बनी सबसे अधिक बोलने वाली भाषा

हिंदी बनी सबसे अधिक बोलने वाली भाषा

भारत के अलावा अन्य देशों में भी हिंदी भाषा (Hindi Language) काफी प्रचलित है. आंकड़ो के हिसाब से जुलाई 2018 तक 8.74 लाख लोग अमेरिका (America) में हिंदी भाषा बोलते हैं.

  • Share this:
    न्यूयॉर्क. अमेरिकन कम्युनिटी सर्वे (American Community Survey) के आंकड़े के अनुसार अमेरिका (America) में हिंदी भाषा सबसे अधिक बोली जाने वाली भारतीय भाषा है. हिंदी एक ऐसी भारतीय भाषा (Hindi Language) है जो पहले नंबर है, दूसरे और तीसरे नबर पर गुजराती और तेलूगु है. भारत के अलावा अन्य देशों में भी हिंदी भाषा काफी प्रचलित है. आंकड़ों के हिसाब से जुलाई 2018 तक 8.74 लाख लोग अमेरिका में हिंदी भाषा बोलते हैं. इसके साथ ही हिंदी सबसे अधिक बोली जाने वाली भारतीय भाषा रही.

    क्या कहते हैं आंकड़ें?
    अमेरिकन कम्युनिटी सर्वे (ACS) ने जारी आंकड़ों के अनुसार 1 जुलाई 2018 तक 8.74 लाख लोग अमेरिका में हिंदी बोलते हैं. साल 2017 से 2018 के बीच इस भाषा को बोलने वालों में बहुत ज्यादा की बढ़ोत्तरी नही हुई. इसमें सिर्फ 1.3 फीसदी की वृद्धि देखी गई. इसके बाद गुजराती और तेलुगू है, गुजराती बोलने वाले लोगों की संख्या 4.19 लाख है.

    साल 2010 से 2018 के बीच सबसे अधिक वृद्धि होने वाली भाषा में तेलुगू है. 4 लाख लोग अमेरिका में तेलुगू भाषा बोलते हैं. तेलुगू भाषी व्यक्तियों की संख्या अमेरिका में अन्य भारतीय भाषाओं के बोलने वालों से बहुत अधिक बढ़ी जो 2010 से 2018 के बीच 79.5% की बढ़ोतरी हुई है. अगर देखा जाए तो 2010 से 2018 के बीच 8 सालों के दौरान हिंदी बोलने वालों की संख्या में 2.65 लाख लोग जुड़े जो 43.5 प्रतिशत का इजाफा है.

    बंगाली भी प्रचलित भाषा में से एक
    अमेरिका की कुल जनसंख्या में बंगाली भाषा बोलने वाले 3.75 लाख लोग हैं, जो इसी 8 साल की अवधि में लगभग 68 फीसदी बढ़े हैं. इसके बाद तमिल बोलने वाले 3.08 लाख लोग हैं जिनमें 67.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई. बंगाली एक ऐसी भाषा है जिसे भारतीय के अलावा भी अन्य देशों में बोला जाता है. इसमें मुख्य रूप से बांग्लादेश के लोग शामिल हैं. तमिल श्रीलंका, सिंगापुर और मलयेशिया जैसे देशों में बोली जाती है.

    सर्वे में 20 लाख परिवारों को किया था शामिल
    अमेरिकन कम्युनिटी सर्वे (एसीएस) के अनुसार 2018 के आंकड़े बताते हैं कि देश में 6.73 करोड़ लोग जिनकी उम्र 5 साल से ज्यादा है और जिनमें वो मूल रूप से अमेरिका में ही पैदा हुए हैं, वो अपने घर पर अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषा भी बोलते हैं. अमेरिका की किल जनसंख्या में से 21.9 फीसदी लोग विदेशी भाषा बोलते हैं. एसीएस ने इस सर्वे में अमेरिका के 20 लाख से अधिक परिवारों को शामिल किया गया था.

    ये भी पढ़ें : PM मोदी बोले- भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम बना

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज