लाइव टीवी

पाकिस्तान में हिंदू लड़की की हत्या, फिर जबरन धर्म परिवर्तन की कोशिश?

News18Hindi
Updated: September 17, 2019, 6:00 PM IST
पाकिस्तान में हिंदू लड़की की हत्या, फिर जबरन धर्म परिवर्तन की कोशिश?
हाल ही में पाकिस्तान के सिंध प्रांत के घोटकी जिले में हिंदू मंदिर में तोड़-फोड़ किए जाने की घटना सामने आई थी. अब घोटकी जिले से ही एक और युवती की हत्या की खबर सामने आई है.

हाल ही में पाकिस्तान के सिंध प्रांत के घोटकी (Ghotki) जिले में हिंदू मंदिर में तोड़-फोड़ किए जाने की घटना सामने आई थी. अब घोटकी जिले से ही एक और युवती की हत्या की खबर सामने आई है. नम्रता चांदनी नाम की इस लड़की का शव उसके हॉस्टल के कमरे में मिला.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 17, 2019, 6:00 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पाकिस्तान (Pakistan) में पिछले कुछ समय से हिंदू लड़कियों के जबरन धर्म परिवर्तन और उनकी हत्या की खबरें सामने आ रही हैं. हाल ही में पाकिस्तान के सिंध प्रांत के घोटकी (Ghotki) जिले में हिंदू मंदिर में तोड़-फोड़ किए जाने की घटना सामने आई थी. अब घोटकी जिले से ही एक और युवती की हत्या की खबर सामने आई है. नम्रता चांदनी नाम की इस लड़की का शव उसके हॉस्टल के कमरे में मिला.

नम्रता चांदनी नाम की यह लड़की सिंध प्रांत के घोटकी की रहने वाली थी. मंगलवार को उसका शव उसके हॉस्टल के कमरे की चारपाई पर पड़ा मिला. नम्रता की गर्दन पर एक कपड़ा बंधा हुआ था और उसका कमरा अंदर से बंद था.

फ्री प्रेस जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस अधिकारी इस मामले को सुसाइड बताकर उसे रफा-दफा करना चाहते थे हालांकि नम्रता के परिवार का कहना है कि उसकी हत्या की गई है. नम्रता के भाई विशाल जो कि मेडिकल कंसलटेंट हैं का मानना है प्राथमिक जांच से पता चलता है कि नम्रता की हत्या की गई है.

भाई ने लगाए हत्या के आरोप

विशाल ने कहा कि यह आत्महत्या नहीं है, आत्महत्या के निशान अलग होते हैं. मैंने उसकी गर्दन पर तार के निशान देखे हैं. उसके हाथ पर भी निशान हैं. विशाल ने कहा कि ये तार के ही निशान है लेकिन उसकी दोस्त का कहना है कि उसने नम्रता को जब देखा तो उसके गले में दुपट्टा बंधा हुआ था.

विशाल से जब पूछा गया कि क्या नम्रता को किसी तरह की परेशानी थी तो उनका कहना था कि नहीं ऐसा कुछ भी नहीं है, मैंने खुद उससे दो दिन पहले ही बात की थी, वह पढ़ाई में बहुत अच्छी थी.विशाल ने मांग की है कि इस केस की अच्छी तरह से जांच हो और उनके परिवार को लोगों को वहां के लोग सपोर्ट करें.

एक दिन पहले ही मंदिर में की गई थी तोड़-फोड़
Loading...

ये मामला उस घटना के ठीक एक दिन बाद आया है जहां लोगों ने मंदिर समेत कई इमारतों पर हमला कर उन्हें क्षतिग्रस्त कर दिया था. एक स्कूल प्रिंसिपल के ईशनिंदा के आरोप में गिरफ्तार होने के बाद किया गया था.

उठ रहे हैं सवालिया निशान
इसी घटना के अगले ही दिन नम्रता की संदिग्ध मौत सवालिया निशान खड़े कर रही है. लोग भी इस मामले को धर्म परिवर्तन से जोड़कर देख रहे हैं. पिछले कुछ ही समय में पाकिस्तान में कई जबरन धर्म परिवर्तन के मामले सामने आए हैं.

हाल ही में नानकाना साहिब (Nankana Sahib) में एक सिख लड़की को अगवा कर जबरन शादी कराने और धर्म परिवर्तन कराने के मामले को देखकर साफ पता चलता है कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की हालत कैसी है.

नानकाना साहिब गुरुद्वारे के ग्रंथी की बेटी जगजीत कौर को हाल ही में अगवा कर लिया गया था और उसकी एक मुसलमान व्यक्ति से शादी कर जबरन धर्म परिवर्तन करवा दिया गया था. ये मामला सामने आने के बाद भारत की ओर से कई नेताओं ने इसकी जांच की मांग उठाई.

पाकिस्तान में ये सब तब हो रहा था जब वहां के प्रधानमंत्री इमरान खान (PM Imran Khan) भारत पर मानवाधिकारों के उल्लंघन और अल्पसंख्यकों के साथ खराब बर्ताव करने का आरोप लगा रहे थे.

पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के हालात बदतर
अमेरिका की एक सिंधी फाउंडेशन के मुताबिक हर साल पाकिस्तान में 12 से 28 साल की उम्र के बीत की करीब 1000 सिंधी हिंदू लड़कियों को अगवा करने, जबरन शादी करवाकर उनका धर्म परिवर्तन कराने के मामले सामने आते हैं.

पाकिस्तान के अपने ही मानवाधिकार आयोग की मानें तो जनवरी 2004 से मई 2018 के बीच सिंधी लड़कियों को अगवा करने के करीब 7403 मामले सामने आए. ये आंकड़ा इससे कहीं बड़ा हो सकता है क्योंकि ज्यादातर मामले रिपोर्ट ही नहीं किये जाते हैं.

ये भी पढ़ें- 
इस शख्स के चलते पाकिस्तान में खौफ के साए में जी रही हैं हिंदू लड़कियां

PAK: खौफ के साए में हिंदू, मंदिर में तोड़फोड़ के बाद हिंदुओं के घरों पर हमला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 17, 2019, 5:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...