लाइव टीवी

पाकिस्तान के सिंध में मंदिर पर हमला, माता रानी की मूर्ति से तोड़फोड़

News18Hindi
Updated: January 27, 2020, 10:10 AM IST
पाकिस्तान के सिंध में मंदिर पर हमला, माता रानी की मूर्ति से तोड़फोड़
मंदिर में तोड़फोड़

पाकिस्तानी पत्रकार नायला इनायत (Naila Inayat) ने दावा किया है कि सिंध में माता रानी भातियानी के मंदिर में तोड़फोड़ की गई है. माता रानी भातियानी की पूजा आमतौर पर पश्चिम राजस्थान और पाकिस्तान के सिंध प्रांत में की जाती है. इनका सबसे बड़ा मंदिर राजस्थान के बाड़मेर और जासोल जिले में है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 27, 2020, 10:10 AM IST
  • Share this:
इस्लामाबाद. पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. अल्पसंख्यकों के खिलाफ वहां भेदभाव का सिलसिला लगातार जारी है. एक बार फिर वहां कुछ लोगों ने मंदिर पर हमला (Hindu temple vandalised) किया है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, सिंध प्रांत में माता रानी भातियानी मंदिर में तोड़फोड़ की गई है. इसी महीने वहां पवित्र धर्मस्थल ननकाना साहिब (Nankana Sahib Gurdwara) पर भी पत्थरबाज़ी की गई थी.

मूर्ति पर काला रंग फेका
पाकिस्तानी पत्रकार नायला इनायत ने दावा किया है कि सिंध में माता रानी भातियानी के मंदिर में तोड़फोड़ की गई है. उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर यहां की चार तस्वीरें भी शेयर की है. इसमें देखा जा सकता है कि किसी ने मूर्ति पर काला रंग डाल दिया इसके अलावा तोड़फोड़ भी की गई है. साथ ही मंदिर को भी तोड़ने की कोशिक की गई है. नायला ने लिखा है, 'सिंध में अब एक और हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की गई है. थारपरकर के चाचरो में भीड़ ने माता रानी भातियानी मंदिर में पवित्र मूर्ति और ग्रंथों को खासा नुकसान पहुंचाया है.'

नायला का ट्वीट


माता रानी भातियानी की पूजा आमतौर पर पश्चिम राजस्थान और पाकिस्तान के सिंध प्रांत में की जाती है. इनका सबसे बड़ा मंदिर राजस्थान के बाड़मेर और जासोल जिले में है.

मंदिर के टूटे हिस्से


ननकाना साहिब में पत्थरबाज़ीइसी महीने पाकिस्तान में ननकाना साहिब पर पत्थरबाजी का एक वीडियो वायरल हुआ था. इस वीडियो में एक प्रदर्शनकारी ने पवित्र शहर का नाम बदलकर गुलाम अली मुस्तफा करने की धमकी भी दी थी. यहां लोग सिख विरोधी नारे लगा रहे थे. कट्टरपंथियों की भीड़ द्वारा मचाए गए उपद्रव के चलते गुरुद्वारा जन्म स्थान ननकाना साहिब में कुछ दिन के लिए भजन-कीर्तन को भी रद्द करना पड़ा था.

जबरन धर्मांतरण का आरोप
सिंध प्रांत में ही पिछले साल कई हिन्दू लड़की को अगवा करने का मामला सामने आया था. किडनैपिंग के बाद उसकी शादी करा दी गई.  पिछले साल ननकाना साहिब की एक सिख लड़की को भी अगवा कर उसका धर्मांतरण कर उससे जबरन निकाह करने का आरोप था. ये लड़की ननकाना साहिब गुरुद्वारे के ही ग्रंथी की बेटी थी. बता दें कि पाकिस्तान में सिख समुदाय धर्मांतरण को लेकर लगातार हंगामा करता रहता है.

ये भी पढ़ें:

अदनान सामी को पद्मश्री देने पर भड़की कांग्रेस ने कही ये बात

बास्केटबॉल लेजंड कोबी ब्रायंट और बेटी की हेलिकॉप्टर हादसे में मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 27, 2020, 9:49 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर