लाइव टीवी

जर्मनी में अपने सैनिक के साथ फिर दिखाई दिया 'हिटलर', जांच में जुटी पुलिस

News18Hindi
Updated: January 15, 2020, 2:34 PM IST
जर्मनी में अपने सैनिक के साथ फिर दिखाई दिया 'हिटलर', जांच में जुटी पुलिस
जर्मनी के सैक्‍सोनी की सड़क पर अपने सैनिक के साथ नजर आया एडोल्‍फ हिटलर.

जर्मनी (Germany) के सेमनिट्ज (Chemnitz) के अगस्‍तसबर्ग में क्‍लासिक मोटरसाइकलों का शो हुआ था. इसमें एक व्‍यक्ति फ्यूरर (Fuehrer) एडोल्‍फ हिटलर (Adolf Hitler) की ड्रेस में मोटरसाइकिल के साथ लगी साइडकार में बैठा नजर आया. बाइक को चला रहा व्‍यक्ति 1940 के दशक के सैनिक (Soldier) की ड्रेस में था. इस कार्यक्रम के ऑनलाइन पोस्‍ट किए गए वीडियो में भी दोनों नजर आ रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2020, 2:34 PM IST
  • Share this:
बर्लिन. जर्मनी (Germany) के सेमनिट्ज (Chemnitz) के अगस्‍तसबर्ग में क्‍लासिक मोटरसाइकिलों का एक शो आयोजित किया गया. इसमें एक व्‍यक्ति फ्यूरर एडोल्‍फ हिटलर (Adolf Hitler) की ड्रेस में मोटरसाइकिल के साथ लगी साइडकार में बैठा नजर आया. बाइक को चला रहा व्‍यक्ति 1940 के दशक के सैनिक की ड्रेस में था. इस कार्यक्रम के वीडियो में भी दोनों नजर आ रहे हैं. जर्मनी के सैक्‍सोनी पुलिस के एक प्रवक्‍ता ने बताया कि जब भी कोई व्‍यक्ति हिटलर की ड्रेस में नजर आता है तो उसकी जांच अनिवार्य हो जाती है. एक स्‍थानीय पुलिस अधिकारी ने बताया कि लोगों में उस व्‍यक्ति को लेकर गुस्‍से के बजाय उत्‍साह नजर आ रहा था.

शो में मौजूद पुलिसकर्मी पर की जा सकती है कार्रवाई
हिटलर की ड्रेस में शो में पहुंचे व्‍यक्ति की मूंछें, कपड़े और हंसने का अंदाज भी फ्यूरर जैसा ही था. बाइक को चला रहा व्‍यक्ति वर्ल्‍ड वार-2 के समय के सैनिकों की ही तरह का हेलमेट लगाया हुआ था. शो के ऑनलाइन पोस्‍ट किए गए वीडियो में लोग दोनों के गुजरने पर हंसते हुए सुनाई दे रहे हैं. इस दौरान वहां ड्यूटी पर तैनात एक पुलिसकर्मी ने उसका फोटो लेने के लिए अपना मोबाइल भी निकाला. अब इस पुलिस अधिकारी को दोनों को नहीं रोकने के लिए कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है. सैक्‍सोनी पुलिस के प्रवक्‍ता ने कहा कि उस पुलिसकर्मी को बिना किसी हिचकिचाहट के दोनों को रोकना चाहिए था.

सैक्‍सोनी के प्रीमियर ने की घटनाक्रम की कड़ी निंदा सैक्‍सोनी के प्रीमियर माइकल क्रेटसिमर ने इस पूरे घटनाक्रम की निंदा की है. उन्‍होंने ट्वीट किया कि जनसंहार करने वाले व्‍यक्ति की तरह ड्रेस पहनकर सार्वजनिक कार्यक्रम में आना बहुत गलत है. इस तरह की हरकत अस्‍वीकार्य है. देश के किसी भी व्‍यक्ति को ऐसी हरकत दोबारा नहीं करनी चाहिए. वीडियो में हंसते हुए नजर आ रहे पुलिसकर्मी को अपने वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ बैठक के लिए समन भेजा गया. उसने अपनी गलती स्‍वीकार कर ली है. इसके बावजूद जांच के आधार पर उसके खिलाफ अनुशासनात्‍मक कार्रवाई की जा सकती है. बता दें कि इस शो में 1,800 मोटरसाइकिलों और 7,500 लोगों ने हिस्‍सा लिया था.

ये भी पढ़ें: संत ने लिंगायत विधायक के लिए मांगा मंत्रिपद तो येडियुरप्‍पा ने दे डाली ये धमकी

कुछ दलबदलू, कुछ नए तो कुछ विवादित चेहरों को AAP ने दिया इनाम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 2:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर