हांगकांग ने कोरोना के 'फाइजर' टीकों के इस्तेमाल पर लगाई रोक, जानिए इसके पीछे की वजह

फाइज़र कोरोना वैक्सीन. (सांकेतिक तस्वीर)

फाइज़र कोरोना वैक्सीन. (सांकेतिक तस्वीर)

Hong Kong Halts Pfizer Coronavirus Vaccines: ‘फाइजर’ के टीकों पर प्रतिबंध का मतलब है कि यहां के लोगों को फिलहाल चीन द्वारा विकसित ‘सिनोवैक’ टीके लगवाने का ही विकल्प है.

  • ए पी
  • Last Updated: March 24, 2021, 11:55 AM IST
  • Share this:
हांगकांग. हांगकांग ने ‘फाइजर’ के कोविड-19 रोधी टीके के इस्तेमाल पर बुधवार को रोक लगा दी. वितरक ‘फोसुन’ ने टीके के एक बैच की बोतलों के ढक्कन खराब होने की जानकारी दी थी, जिसके बाद यह कदम उठाया गया.

हांगकांग सरकार की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, इन टीकों के इस्तेमाल को तत्काल रोक दिया गया है. चीनी दवा कम्पनी ‘फोसुन फार्मा’ और अमेरिकी दवा कम्पनी ‘फाइजर’ के साथ मिलकर कोविड-19 रोधी टीका बनाने वाली जर्मनी की कम्पनी ‘बायोएनटेक’ मामले की जांच कर रही है.

फ्रांस, इटली समेत कई यूरोपीय देशों ने मानी WHO की बात, एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को फिर से दी मंजूरी



बयान के अनुसार, ‘बायोएनटेक’ और ‘फोसुन फार्मा’ को टीके के सुरक्षित ना होने के कोई सबूत नहीं मिले हैं. हालांकि एहतियाती तौर पर इस टीके के इस्तेमाल पर रोक लगाई गई है. बयान के अनुसार, बैच संख्या-210202 की बोतलों के ढक्कन खराब मिले हैं और बैच संख्या-210104 की भी जांच की जाएगी.

‘फाइजर’ के टीकों पर प्रतिबंध का मतलब है कि यहां के लोगों को फिलहाल चीन द्वारा विकसित ‘सिनोवैक’ टीके लगवाने का ही विकल्प है.



(Disclaimer: यह खबर सीधे सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है. इसे News18Hindi टीम ने संपादित नहीं किया है.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज