लाइव टीवी

हांगकांग पुलिस की निगरानी के लिए संस्था के पास नहीं है पर्याप्त साधन, बीजिंग ने मानने से किया इनकार

भाषा
Updated: November 10, 2019, 2:26 PM IST
हांगकांग पुलिस की निगरानी के लिए संस्था के पास नहीं है पर्याप्त साधन, बीजिंग ने मानने से किया इनकार
हांगकांग पुलिस की निगरानी संस्था के पास जांच के लिए पर्याप्त साधन नहीं: विशेषज्ञ

अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों के एक पैनल ने कहा कि पुलिस बल (Police) की भूमिका की जांच के लिए हांगकांग पुलिस (Hong Kong Police) की निगरानी करने वाली संस्था के पास पर्याप्त साधन नहीं हैं.

  • Share this:
हांगकांग. हांगकांग (Hong Kong) में शहर प्रशासन द्वारा नियुक्त किए गए अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों के एक पैनल ने पाया है कि वहां महीनों से चल रहे लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों से निपटने में पुलिस बल की भूमिका की जांच के लिए हांगकांग पुलिस की निगरानी करने वाली संस्था के पास पर्याप्त साधन नहीं हैं.

इस अंतरराष्ट्रीय महत्व के वित्तीय शहर में पिछले पांच महीनों से विशाल प्रदर्शन और रैलियां जारी हैं, लेकिन बीजिंग ने इस आंदोलन की ज्यादातर मांगों को मानने से इनकार कर दिया है.

आंदोलनकारियों की मांगों में पूरी तरह से स्वतंत्र चुनाव कराने के साथ ही पुलिस की भूमिका की स्वतंत्र जांच भी शामिल है. लोकतंत्र समर्थक आंदोलन के दौरान पुलिस की लगातार आंदोलनकारियों के साथ तीखी झड़प होती रही.

स्वतंत्र जांच की मांग खारिज

शहर की नेता कैरी लैम ने बार-बार स्वतंत्र जांच की मांग को खारिज किया और कहा कि वर्तमान निगरानी संस्था - स्वतंत्र पुलिस शिकायत आयोग (आईपीसीसी) इस काम में सक्षम है.

प्रदर्शनकारियों का कहना है कि आईपीसीसी के पास पर्याप्त जांच अधिकार नहीं हैं, और इसमें सत्ता समर्थक लोग भरे हुए हैं और जब पुलिस को जवाबदेह ठहराने की बात आती है तो वह अप्रभावी हो जाती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 10, 2019, 2:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...