हांगकांग : प्रदर्शनकारियों का छात्रों से कक्षाओं के बहिष्कार का आह्वान

हांगकांग (Hong Kong‌) में लोकतंत्र (Democracy) के समर्थन में छात्रों ने सोमवार (Monday) को स्कूलों में मानव श्रृंखला बनाई और प्रदर्शनकारियों ने सुबह व्यस्त समय में रेल सेवा को बाधित किया.

News18Hindi
Updated: September 2, 2019, 1:37 PM IST
हांगकांग : प्रदर्शनकारियों का छात्रों से कक्षाओं के बहिष्कार का आह्वान
हांगकांग : लोकतंत्र के समर्थन में आये छात्र
News18Hindi
Updated: September 2, 2019, 1:37 PM IST
हांगकांग (Hong Kong‌) में लोकतंत्र (Democracy) के समर्थन में छात्रों ने सोमवार (Monday) को स्कूलों में मानव श्रृंखला बनाई और प्रदर्शनकारियों ने सुबह व्यस्त समय में रेल सेवा को बाधित किया. तीन महीने से हांगकांग में सरकार विरोधी प्रदर्शन जारी हैं और सप्ताहांत में हिंसक झड़पें भी हुईं. सोमवार को सुबह काले कपड़े पहने प्रदर्शनकारी रेलगाड़ियों के दरवाजों पर खड़े हो गए और उन्हें बंद होने से रोका. यह सिलसिला भूमिगत रेल प्रणाली में कई जगह चला जिससे सेवाएं कुछ देर के लिए प्रभावित हुईं.

इसके कुछ देर बाद कई सरकारी माध्यमिक स्कूलों के छात्रों ने कक्षाएं शुरू होने से पहले मानव श्रृंखला बनाई. इनमें से कुछ छात्र गैस मास्क, हेलमेट और चश्मा पहने हुए थे. आंसू गैस और पुलिस के साथ झड़प में ये साजो सामान प्रदर्शनकारियों का बचाव करते हैं और अब यह उनका जरूरी सामान बन गये हैं.

प्रदर्शनकारियों ने छात्रों से कक्षाओं के बहिष्कार का आह्वान भी किया है. इस बीच हांगकांग में सरकार विरोधी प्रदर्शनों में शामिल हो रहीं महिलाओं ने दुष्कर्म की धमकी मिलने और सोशल मीडिया पर चीनी सोशल मीडिया उपयोक्ताओं की ओर से ट्रोल किए जाने का आरोप लगाया है.

लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शन का हिस्सा रही 17 वर्षीय मिकी लुआंग हो वुन ने कहा कि मुझ पर मेरे विचारों या अन्य वजहों से हमला नहीं कर किया जा रहा बल्कि वे इसलिए हमला कर रहे हैं क्योंकि मैं महिला हूं. लुआंग ने बताया कि लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शन के दौरान ली गई उनकी तस्वीर के साथ छेड़छाड़ कर फेसबुक पर पुलिस के समर्थन में वायरल किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: हॉलीवुड निर्देशक ने ट्रंप को बताया स्टीफन किंग के जोकर जैसा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 2, 2019, 1:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...