अपना शहर चुनें

States

VIDEO: हांगकांग के पैरा एथलीट ने स्पाइनल कॉर्ड मरीजों के इलाज के लिए 5 करोड़ रुपये किए इकट्ठा

लाई ची वाई दुनिया में 8वें रैंक के पर्वतारोही हैं.
लाई ची वाई दुनिया में 8वें रैंक के पर्वतारोही हैं.

Paraplegic athlete in wheelchair climbs 820 feet up: हांगकांग (Hong kong) में एक पैराएथलीट (Paraplegic Athlete) लाई ची वाई (Lai Chi-wai) को व्हीलचेयर के सहारे शहर के एक बहुत बड़ी बिल्डिंग पर चढ़ते हुए लोगों ने देखा तो वे दंग रह गए. लाई को खुद को 820 फीट ऊंची बिल्डिंग पर चढ़ने में 10 घंटे से ज्यादा समय लग गया. लाई ने यह सब स्पाइनल कॉर्ड के मरीजों के इलाज के पैसा इकट्ठा करने के लिए किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2021, 4:19 PM IST
  • Share this:
बीजिंग. हांगकांग (Hong kong) में एक पैराएथलीट (Paraplegic Athlete) लाई ची वाई (Lai Chi-wai)  को व्हीलचेयर पर सवार होते हुए और उसके बाद शीशे की दीवारों पर शहर के एक बड़ी बिल्डिंग पर चढ़ते हुए लोगों ने देखा तो वे दंग रह गए. लाई को खुद को 820 फीट ऊंची बिल्डिंग पर चढ़ने में 10 घंटे से ज्यादा समय लग गया. लाई ने यह सब स्पाइनल कॉर्ड के मरीजों के इलाज के पैसा इकट्ठा करने के लिए किया.

कांच की दीवारों पर चढ़ाई करना आसान नहीं: लाई

लाई ने कहा कि यह बहुत ही डरावना अनुभवों से भरा हुआ था. उन्होंने कहा कि पहाड़ पर चढ़ाई करते हुए आप चट्टानों को पकड़ सकते हैं या चट्टानों के बीच के खाली जगहों पर अपनी पकड़ बना सकते हैं लेकिन कांच पर चढ़ते हुए आप ऐसा नहीं कर सकते हैं. इस दौरान आपको उसी रस्सी का सहारा लेना होता है जिसपर आप झूलते हुए चढ़ाई कर रहे होते हैं.
View this post on Instagram

A post shared by Chiwai Lai (@chiwaicia)






इवेंट से लाई ने करीब 5 करोड़ रुपये किए इकट्ठा

इस इवेंट से लाई ने 4,91,56,296 रुपये इकट्ठा करने में सफलता पाई. 37 वर्षीय लाई का बायां पैर लकवाग्रस्त है. लाई का यह पैर 10 साल पहले एक कार एक्सीडेंट के दौरान लकवाग्रस्त हो गया था. उसके बाद लाई ने पर्वतारोहण प्रतियोगिता में चार बार एशिया के चैंपियन बने. इस समय लाई पर्वतारोहियों की सूची में आठवें पायदान पर कब्जा जमाए हुए है.

ये भी पढ़ें: PAK: सिंधुदेश बनाने की मांग, PM नरेंद्र मोदी की फोटो हाथों में लिए दिखे प्रदर्शनकारी

पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री इमरान खान को 'अपराधी' बताया

लाई ने कार एक्सीडेंट के बाद पर्वतारोहण जैसा ​कठिन कार्य रोकने के बजाय व्हील चेयर की मदद से करना शुरू कर दिया. वह यह काम पुले सिस्टम pulley system के जरिये करता है. पांच साल पहले लाई ने हांगकांग के लॉयन रॉक माउंटेन की 1,624 फीट की कठिन चढ़ाई पूरी करने में सफलता हासिल की थी. लाई ने बताया कि वह कार एक्सीडेंट के बाद पूरी तरह टूट चुका था लेकिन पर्वतारोहण का काम बंद करने की बजाय मैं इस काम में लगा रहा. मैं अचरज करता हूं कि मुझे कहां से प्रेरणा मिलती है?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज