ये है दुनिया की सबसे मंहगी सब्जी, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

ये है दुनिया की सबसे मंहगी सब्जी, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश
हॉप शूट्स (फाइल फोटो)

दुनिया की सबसे मंहगी सब्जी हॉप शूट्स (Hop Shoots) को खाने से दांत के दर्द और टीबी (TB) जैसी गंभीर बीमारी से छुटकारा मिलता है. लेकिन इसकी कीमत पूरे 82 हजार रुपये है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 27, 2020, 3:46 PM IST
  • Share this:
सोशल मीडिया. वैसे तो सब्जियों की कीमत इतनी होती है कि आसानी से इन्हें कोई भी खरीद सकता है. लेकिन दुनिया में एक ऐसी भी सब्जी है, जिसकी कीमत ही इतनी है कि अमीर से अमीर आदमी भी उसे खरीदने से पहले 10 बार सोचेंगे. क्योंकि क्या आपने कभी सोचा होगा कि कोई सब्जी ऐसी भी होती है जो चांदी (Silver) से ज्यादा महंगी होती होगी. शायद नहीं, लेकिन ये सब्जी दुनिया की सबसे महंगी सब्जी (Expensive Vegetable) कहलाती है. जी हां, जिस सब्जी का जायका लेने के लिए आपको पूरे 82 हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे. इन अनोखी सब्जी नाम हॉप शूट्स है.

इस हरी सब्जी की कीमत 1000 यूरो यानी 82 हजार रुपये प्रति किलो है. हॉप शूट्स नाम की इस सब्जी का फूल भी लोगों को काफी अच्छा लगता है. इसे हॉप कोन्स कहते हैं. इसके फूल का इस्तेमाल बीयर बनाने में किया जाता है. जबकि बाकी टहनियों को खाने के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. इस सब्जी में औषधीय गुण का भंडार होता है. जिसका इस्तेमाल एंटीबॉयोटिक दवाई बनाने में किया जाता है.

ये भी पढ़ें: ये दुनिया के सबसे सुरक्षित देश, यहां नहीं है कोरोना वायरस का एक भी मामला



गंभीर बिमारियों के लिए फायदेमंद है ये सब्जी
बताते चलें कि इस सब्जी का दांत के दर्द और टीबी जैसी गंभीर बीमारी के इलाज के लिए भी फायदेमंद होता है. इसे लोग कच्चा भी खाते हैं. इसकी टहनियों का इस्तेमाल सलाद के तौर पर भी करते हैं. इसी के साथ ही लोग इसका उपयोग अचार के रूप में भी करते हैं. दरअसल 800 ईस्वी के आसपास लोग इसे बीयर में मिलाकर पीते थे और तब से लेकर अब तक ये प्रयोग जारी है. सबसे पहले इसकी खेती उत्तरी जर्मनी में शुरू हुई और उसके बाद धीरे-धीरे पूरे विश्व में फैल गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading