लाइव टीवी

क्या ऑस्ट्रिया के इस एक स्की बार से पूरे यूरोप में फ़ैल गया कोरोना वायरस!

News18Hindi
Updated: March 24, 2020, 6:54 PM IST
क्या ऑस्ट्रिया के इस एक स्की बार से पूरे यूरोप में फ़ैल गया कोरोना वायरस!
ऑस्ट्रिया का ये स्की बार आलोचनाओं से घिर गया है.

ये स्की बार ऑस्ट्रिया की इटली, जर्मनी और स्विट्जरलैंड की सीमा पर स्थिति इशगुल शहर में स्थित है. ये स्की बार-रेस्टोरेंट हैं, जहां आस-पास के यूरोपीय देशों और यहां तक कि साउथ अफ्रीका से भी लोग आते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2020, 6:54 PM IST
  • Share this:
विएना. एक तरफ जहां चीन (China) ने कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के मामलों पर काबू कर लिया वहीं यूरोप के ज्यादातर देशों में ये काफी तेजी से फ़ैल रहा है. इटली (Italy), स्पेन, जर्मनी और फ्रांस इस संक्रमण से काफी बुरी तरह प्रभावित हैं. सभी देश इस संक्रमण के फैलने की जगहों को ट्रैक कर रहे हैं ऐसे में ऑस्ट्रिया के एक स्की बार (Kitzloch) का नाम बार-बार सामने आ रहा है.

CNN की रिपोर्ट के मुताबिक ये स्की बार ऑस्ट्रिया की इटली, जर्मनी और स्विट्जरलैंड की सीमा पर स्थिति इशगुल शहर में स्थित है. ये स्की बार-रेस्टोरेंट हैं, जहां आस-पास के यूरोपीय देशों और यहां तक कि साउथ अफ्रीका से भी लोग आते हैं. कई यूरोपीय देशों ने जब कोरोना के संक्रमण के फैलने की शुरुआत की जांच की है तो पाया है कि उस देश में कोरोना पॉजिटिव जो पहला शख्स सामने आये था उन्होंने इसी बार में पार्टी की थी. किट्ज़लॉक नाम के इस स्की बार का नाम यूरोपीयन जांच एजेंसियों के रडार पर बार-बार आ रहा है.

क्या है मामला?
आरोप है कि कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनज़र 4 मार्च को ही चेतावनी जारी कर दी गई थी लेकिन ये बार 10 मार्च तक न सिर्फ खुला था बल्कि यहां स्कींग और अन्य गतिविधियां भी जारी थीं. बार के 10 मार्च के बंद हो जाने के बावजूद भी 13 मार्च तक स्कींग चलती रही और 8 मार्च तक स्थानीय प्रशासन लगातार बयान देता रहा कि घबराने की कोई ज़रुरत नहीं है. इसी बार का एक वेटर कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बावजूद भी न तो इसे बंद किया गया और न ही पर्यटकों के आने पर प्रतिबन्ध लगाया गया. आइसलैंड सरकार की चेतावनी के बाद बार टेंडर के संपर्क में आए 22 लोगों की जांच की गई और 15 कोरोना पॉजिटिव पाए गए.



CNN ने अपनी जांच में पाया है कि आइसलैंड, जर्मनी और डेनमार्क में ऐसे 300 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं जिनका सीधा तार इसी स्की बार से जुड़ रहा है. जर्मनी के शहर एलेन ने तो बाकायदा एक ईमेल आईडी जारी कर लोगों से इसकी जानकारी मांगी है कि बीते एक महीने में कौन लोग इस रेस्टोरेंट या शहर में मौजूद थे. नॉर्वे के मुताबिक उसने 549 कैसे कोरोना संक्रमण के केस ट्रैक किए हैं जिनका सीधा संबंध ऑस्ट्रिया से है. इस बार की क्षमता 100 लोगों की है और 8 मार्च से लेकर 10 मार्च तक लगातार ये क्षमता से ज्यादा सर्व कर रहा था और यहां डेनमार्क, स्वीडन, नॉर्वे और जर्मनी से आए पर्यटक मौजूद थे.

बीयर पिंग पोंग खेल रहे थे लोग
जर्मनी के एक मंत्री बाडेन व्हेटमबर्ग ने भी बयान दिया है कि हमारी समस्या ईरान नहीं है बल्कि इशगुल है. यूरोपीयन एजेंसियों ने जांच में पाया है कि जिस बार टेंडर को कोरोना हुआ था वो सर्व कर रहा था और लोग यहां बीयर पिंग पोंग नाम का एक गेम खेल रहे थे. इसी खेल में इन सभी लोगों का सलाइवा एक्सचेंज हुआ होगा. ऑस्ट्रियन सरकार ने 13 मार्च से इस बार को बंद करके क्वारंटीन में रखा हुआ है, इसके अलावा इसके आस-पास रहने वाली 279 कम्युनिटीज ने भी आइसोलेशन में रहने का फैसला किया है.

बार मालिकों का आरोपों से इनकार
किट्जलॉक के मालिकों ने इन आरोपों से इनकार कर दिया है और उन्होंने सीएनएन से इस बारे में बात करने से भी इनकार कर दिया. बार के मालिक ब्रेहनहार्ड जांगरेल ने जर्मन मीडिया से बातचीत में कहा है कि उन पर जो आरोप लगाए जा रहे हैं वो बेबुनियाद और भ्रामक हैं. हालांकि उन्होंने इन सवालों का जवाब नहीं दिया है कि 4 मार्च को चेतावनी जारी होने बावजूद भी 13 मार्च तक स्की एक्टिविटी क्यों जारी रखी गयी थी. जर्मन मीडिया ने आरोप लगाए हैं कि इशगुल कि अर्थव्यवस्था का मुख्य स्त्रोत पर्यटन है इसलिए स्थानीय प्रशासन ने निर्देशों पर ध्यान नहीं दिया.

 

ये भी पढ़ें :

Coronavirus: चीन में पटरी पर लौटी जिंदगी, स्‍कूल-कॉलेज और थियेटर खुले, काम पर लौट रहे लोग

Coronavirus से कैसे उबरेगी दुनिया और कब पटरी पर लौटेगी जिंदगी?

Coronavirus: मोर्चे पर डटे स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी संक्रमण से खुद को ऐसे रखें दूर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ब्रिटेन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 6:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर