अपना शहर चुनें

States

कार क्रैश, ड्रग एडिक्शन और एक बेटे की मौत: कैसे बुरे वक्त से निकला बाइडेन परिवार

जो बाइडेन और जिल बाइडेन
जो बाइडेन और जिल बाइडेन

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और उनकी पत्नी जिल (Jill Biden), अगले कुछ दिनों में व्हाइट हाउस के निवासी होंगे. आइए हमको अमेरिका के पहले परिवार के बारे में पूरी जानकारी देते हैं-

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2021, 1:39 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और उनकी पत्नी जिल (Jill Biden), अगले कुछ दिनों में व्हाइट हाउस के निवासी होंगे. अपने पूरे करियर के दौरान बाइडेन ने अपने परिवार पर ध्यान बनाए रखा. साल 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के दौरान भी बाइडेन उनका जिक्र करने से नहीं चूके. 

आइए हमको अमेरिका के पहले परिवार के बारे में पूरी जानकारी देते हैं-
पेशे से टीचर जिल बाइडेन व्हाइट हाउस में जाने से पहले अपनी नई भूमिका को बदलने के लिए तैयार हैं. यूं तो फर्स्ट लेडी पारंपरिक रूप से केवल औपचारिक कर्तव्य पूरा करती हैं लेकिन माना जा रहा है कि जिल एक अंग्रेजी प्रोफेसर के रूप में पूर्णकालिक नौकरी करती रहेंगी.

कैसे हुई बाइडेन की जिल से मुलाकात?
उम्मीद है फर्स्ट लेडी के तौर पर जिल एजुकेशन से जुड़े मुद्दों पर काम कर सकती हैं. जिल, पूर्व फर्स्ट लेडी मिशेल ओबामा द्वारा साल 2011 में शुरू की गई एक योजना पर काम कर सकती हैं जो सैनिक परिवारों के लिए शुरू की गई थी. साल 1975 में बाइडेन की मुलाकात जिल से हुई थी. इससे पहले उनकी पत्नी और बेटी एक कार दुर्घटना में मारे जा चुकी थीं.



बाइडेन अक्सर कहते हैं कि उनकी दूसरी पत्नी ने 'उन्हें फिर से एक कर दिया.' जिल और बाइडेन ने साल 1977 में शादी की. इसके बाद जिल कार दुर्घटना में बचे हंटर और ब्यू की 'मॉम' बन गईं. उनकी एक बेटी एशले भी हैं. 69 वर्षीय जिल ने परिवार का संभालते हुए दो मास्टर डिग्री भी हासिल कीं और फिर डॉक्टरेट की उपाधि भी हासिल की. राष्ट्रपति चुनाव के दौरान जिल अपने पति बाइडेन की मुखर प्रचारकों में से एक थीं.

बाइडेन के बेटे- हंटर और ब्यू
बाइडेन अक्सर बताते रहे हैं कि कैसे उनके बेटों के साथ उनके रिश्ते ने उन्हें दुःख का सामना करने में मदद की. सालों तक सीनेटर रहे बाइडेन, अपने बेटों - हंटर और ब्यू के साथ रहने के लिए डेलावेयर और वाशिंगटन के बीच रोजाना 2 घंटे ट्रेन का सफर करते थे. उनके बेटे ब्यू ने इराक में सेना में सेवा दी और डेलावेयर के अटॉर्नी जनरल बने. हालांकि साल 2015 में ब्रेन कैंसर से 46 वर्ष की उम्र में ब्यू का निधन हो गया.

बाइडेन अपने दिवंगत बेटे का राजनीतिक भाषणों में अक्सर जिक्र करते रहे हैं. वह नियमित रूप से ब्यू , अपनी पहली पत्नी और बेटी की कब्र पर जाते हैं.  बाइडेन का दूसरा बेटा हंटर शराब और मादक पदार्थों की लत का शिकार था. साल 2014 में कोकीन का सेवन करने के आरोप में उसे नौसेना रिजर्व से छुट्टी दे दी गई थी.

नए राष्ट्रपति के कुत्ते- मेजर और चैंप
ट्रंप के चुनाव अभियान में हंटर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निशाने पर थे. ट्रंप उनके यूक्रेन और चीन में फैले व्यापार को लेकर निशाना बनाते थे. हालांकि बाइडेन ने हमेशा अपने बेटे के साथ रहे. अंतिम प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान जब ट्रंप ने हंटर के कोकीन इस्तेमाल करने पर टिप्पणी की तो बाइडेन ने बस इतना कहा, 'मुझे अपने बेटे पर गर्व है.'

बता दें बतौर राष्ट्रपति ट्रंप, सदी में पहले शख्स थे जिनके साथ व्हाइट हाउस में कुत्ते नहीं आए थे. बाइडेन के साथ चैंपियन और मेजर और एक बिल्ली भी व्हाइट हाउस में पहुंचेगी. चैम्प साल 2008 से बाइडेन के साथ है. परिवार ने 2018 में मेजर को गोद लिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज