मेलिंडा और बिल गेट्स के बीच कैसे होगा 10 खरब रुपये से अधिक संपत्ति का बंटवारा?

बिल गेट्स और मेलिंडा

बिल गेट्स और मेलिंडा

बिल और मेलिंडा गेट्स (Melinda-Bill Gates ) ने तलाक की घोषणा करते हुए अपनी 27 साल की शादी को तोड़ने का फैसला किया है.

  • Share this:

न्यूयॉर्क. अरबपति समाजसेवी बिल और मेलिंडा गेट्स (Melinda-Bill Gates) ने तलाक की घोषणा करते हुए अपनी 27 साल की शादी को तोड़ने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि हमारा अब यही मानना है कि 'अब हम एक दंपति के रूप में साथ नहीं रह सकते है लेकिन अपनी संस्था में हम साथ काम करते रहेंगे.' एक संयुक्त बयान में दोनों ने कहा, 'काफी सोच विचार करने और अपने संबंधों पर काम करने के बाद हमने अपनी शादी को खत्म करने का फैसला किया है.' शादी खत्म करने के फैसले के बाद दोनों में संपत्ति का बंटवारा भी होगा. करीब 145 बिलियन डॉलर की संपत्ति का बंटवारा होना है.

यूएस रेगुलेटरी फाइलिंग्स के अनुसार 3 मई को बिल की होल्डिंग कंपनी कैस्केड इन्वेस्टमेंट ने माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प से 1.8 बिलियन डॉलर से अधिक की सिक्योरिटीज को मेलिंडा गेट्स को ट्रांसफर कर दिया. इस ट्रांसफर में कनाडाई राष्ट्रीय रेलवे कंपनी के शेयरों का लगभग 1.5 बिलियन डॉलर और ऑटोनशन इंक के 300 मिलियन डॉलर से अधिक के शेयर शामिल हैं. कैस्केड के पास फिलहाल $ 50 बिलियन से अधिक मूल्य की सिक्योरिटीज, जिसमें रिपब्लिक सर्विसेज इंक, डीरे एंड कंपनी और इकोलैब इंक शामिल हैं. अलग होने का ऐलान करते हुए गेट्स दंपति ने कहा कि वे दोनों बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन में काम करते रहेंगे.

सिएटल स्थित संस्था बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की कुल संपत्ति 2019 में 43.3 अरब डॉलर थी. माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल (65) और मेलिंडा (56) की मुलाकात कंपनी में ही हुई थी. मेलिंडा 1987 में माइक्रोसॉफ्ट में एक प्रोडक्ट मैनेजर के तौर पर काम करती थीं तभी दोनों की मुलाकात हुई थी. कुछ साल तक प्रेम संबंधों में रहने के बाद दोनों ने 1994 में हवाई में विवाह कर लिया था. दंपति के तीन बच्चे हैं.

न्यासी बने रहेंगे गेट्स दंपति
संस्था ने एक बयान में कहा कि दोनों इसके सह-अध्यक्ष और न्यासी बने रहेंगे और संगठन में बदलाव की कोई संभावना नहीं है. बयान के अनुसार, 'संस्था की रणनीति को आकार देने तथा उसकी स्वीकृति के लिए, संस्था के मुद्दों की हिमायत करने और संस्था के संपूर्ण मार्गदर्शन के लिए दोनों साथ काम करते रहेंगे.’

बिल गेट्स पूर्व में दुनिया के सबसे अमीर शख्स रह चुके हैं और उनकी संपत्ति 100 अरब डॉलर से भी अधिक होने का अनुमान है. उन्होंने एक बयान में कहा, 'हमने तीन प्यारे बच्चों की परवरिश की और एक संस्था बनायी जो दुनिया भर में लोगों को स्वस्थ एवं बेहतर जीवन जीने में सक्षम बनाने के लिए काम करती है.’

मेलिंडा गेट्स ने 2019 में प्रकाशित अपने संस्मरण ‘द मोमेंट ऑफ लिफ्ट’ में अपने बचपन और जीवन से जुड़े संघर्षों के बारे में बताया है. उन्होंने एक जानी-मानी शख्सियत की पत्नी होने तथा घर पर तीन बच्चों की परवरिश करने जैसे निजी संघर्षों का भी जिक्र किया है. पिछले साल बिल गेट्स ने कहा था कि परमार्थ कार्यों में ध्यान देने के लिए वह माइक्रोसॉफ्ट के बोर्ड से हट रहे हैं.



 क्या 50-50 होगा बंटवारा?

गेट्स दंपति अमेरिका में सबसे अधिक जमीन के मालिक हैं. इसमें  वाशिंगटन स्थित 66,000 वर्ग फुट की हवेली भी शामिल है. दंपति के बीच रैपिड स्टॉक ट्रांसफर इस बात का संकेत माना जा रहा है कि यह पहले से ही तय हो गया है कि संपत्ति का बंटवारा कैसे होगा. गेट्स परिवार के वकील जेनेट जॉर्ज ने कहा, 'यह जरूरी नहीं है कि दोनों के बीच 50-50 का ही बंटवारा होगा. अदालत इससे ज्यादा या कम के बंटवारे का आदेश कर सकती है.' जॉर्ज ने कहा कि दंपति के बीच हुई संपत्तियों की जानकारी सार्वजनिक नहीं हो सकती है. हालांकि सार्वजनिक कंपनियों में उनकी होल्डिंग्स में कोई बदलाव से ही बंटवारे की एक झलक मिल सकती है.



इससे पहले, अमेजन के सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) जेफ बेजोस और उनकी पूर्व पत्नी मैकेंजी ने 2019 में तलाक की प्रक्रिया पूरी की थी. मैकेंजी स्कॉट ने फिर से विवाह कर लिया है और वह अमेजन में चार प्रतिशत हिस्सेदारी (करीब 36 अरब डॉलर से अधिक) मिलने के बाद समाजसेवा के कार्यों पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज