ऑस्ट्रेलिया में मिला 14 फीट लंबा मगरमच्छ, 350 किलोग्राम है वजन

ऑस्ट्रेलिया में मिला 14 फीट लंबा मगरमच्छ, 350 किलोग्राम है वजन
फोटो सौ. (AP)

ऑस्ट्रेलिया (Australia) में 14 फीट लंबा मगरमच्छ (Crocodile) मिला है, जिसका वजन 350 किलोग्राम है. तीन साल पहले इसी इलाके में कैथरीन नदी से 15.5-फुट लंबे एक दूसरे मगरमच्छ को भी पकड़ा गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 31, 2020, 7:42 PM IST
  • Share this:
केनबरा. ऑस्ट्रेलिया (Australia) के वन विभाग ने उत्तरी क्षेत्र से खारे पानी में रहने वाले एक 14 फीट लंबे मगरमच्छ (Crocodile) को पकड़ा है. इस विशालकाय मगरमच्छ का वजन 350 किलोग्राम है. वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस मगरमच्छ को एक प्रसिद्ध टूरिस्ट डेस्टिनेशन के पास से रेस्क्यू किया गया है. कैथरीन के वाइल्ड लाइफ रेंजर जॉन बर्क ने बताया कि इस नर मगरमच्छ का वजन 350 किलोग्राम से ज्यादा है. इसे कैथरीन के आउटबैक शहर से 120 किलोमीटर दूर स्थित नेचुरल पार्क के फ्लोरा नदी से पकड़ा गया है. उन्होंने बताया कि तीन साल पहले इसी इलाके में कैथरीन नदी से 15.5-फुट लंबे एक दूसरे मगरमच्छ को भी पकड़ा गया था.

ऑस्ट्रेलिया में मगरमच्छों का शिकार गैर कानूनी है. 1970 के दशक में इनके संरक्षण को लेकर ऑस्ट्रेलिया की संघीय सरकार ने एक कानून बनाया था. जिसके बाद इनकी संख्या में काफी तेजी देखी जा रही है. पहले यहां मगरमच्छों के चमड़े और हड्डियों के लिए अंधाधुंध शिकार किया गया. जिसके बाद से सरकार को कानून बनाने के लिए बाध्य होना पड़ा था. मगरमच्छ एक प्रकार के रेप्टाइल होते हैं जो उभयचर होते हैं अर्थात यह जल तथा जमीन दोनों में निवास करते हैं. मगरमच्छ एक खतरनाक मांसाहारी जीव है जो अपने शिकार को सीधे निगल जाते हैं.

ये भी पढ़ें: PAK सेना के पूर्व जनरल की संपत्ति का खुलासा किया, तो पत्रकार को मिलने लगी धमकियां



40 से 50 साल तक जीते हैं मगरमच्छ
मगरमच्छ प्रायः उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में जैसे अफ्रीका, एशिआ, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं. मगरमच्छ डायनसोर और पक्षियों के दूर के रिश्तेदार माने जाते हैं. ये दुनियां भर में रेप्टाइलों में सबसे बड़े होते हैं. एक वयस्क मगरमच्छ की लम्बाई 20 फ़ीट से ज्यादा हो सकती है. इनका वजन एक टन के आसपास होता है. हालांकि कुछ मगरमच्छ जो बौने मगरमच्छ बोले जाते हैं उनकी लम्बाई 6 फ़ीट के आसपास होती है. मगरमच्छ काफी लम्बा जीते हैं. इनकी औसत आयु 40 से 50 वर्ष की मानी जाती है. मगरमच्छ के पंजे जालीदार होते हैं जिसकी वजह से इन्हें तैरने में आसानी होती है. मगरमच्छ के मुंह में 80 दांत होते हैं और इनके दांत इनके जीवन काल में 50 बार बदल सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज