लाइव टीवी
Elec-widget

म्यामां में सैकड़ों लोगों ने निकाली रैली, किया आंग सान सू ची का समर्थन

News18Hindi
Updated: December 2, 2019, 10:47 AM IST
म्यामां में सैकड़ों लोगों ने निकाली रैली, किया आंग सान सू ची का समर्थन
सैकड़ों लोगों ने किया आंग सान सू ची का समर्थन

सू ची (Suu Kyi) की नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी पार्टी के लोग म्यामां (Myanmar) के सबसे बड़े शहर यंगून के सिटी हॉल (City Hall in Yangon) के सामने बड़ी संख्या में एकत्रित हुए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 2, 2019, 10:47 AM IST
  • Share this:
यंगून. म्यामां (Myanmar) की नेता आंग सान सू ची (Aung San Suu Kyi) के समर्थन में रविवार को करीब 700 लोगों ने रैली निकाली. संयुक्त राष्ट्र (United Nation) के सर्वोच्च न्यायालय में सू ची जातीय सफाए के आरोपों से देश का बचाव करने वाली हैं. सू ची की नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी पार्टी के लोग म्यामां के सबसे बड़े शहर यंगून के सिटी हॉल के सामने बड़ी संख्या में एकत्रित हुए.

बैनर पर यह लिखकर दिया समर्थन
सू ची के समर्थन में रैली निकाल रहे लोगों ने बैनर हाथ में ले रखे थे. इन बैनरों पर लिखा था 'मां सू ची, हम आपके साथ हैं.' उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज फहराए और संगीत तथा कविता पाठ का आनंद उठाया.

अभियान रोहिंग्या से जुड़ा है

हेग की अंतरराष्ट्रीय न्याय (International Court) अदालत में जो मामला चल रहा है वह अगस्त 2017 में मुस्लिम रोहिंग्या समुदाय के खिलाफ म्यामां की सेना के सख्त अभियान से जुड़ा है. इस अभियान के खौफ से 7,00,000 रोहिंग्या बांग्लादेश भाग गए थे. इसे जातीय सफाए का अभियान माना गया था जिसमें बड़े पैमाने पर हत्या, बलात्कार और घरों को जलाने की घटनाएं हुई थी.

गाम्बिया ने ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कॉपरेशन की ओर से इस मामले में आईसीजे में मामला दायर किया था. सुनवाई 10 दिसंबर से शुरू होगी. बड़ी संख्या में शरणार्थियों के आने से बांग्लादेश में बड़ा संकट उत्पन्न हो गया.

1997 में मिला था अवार्ड
Loading...

ऑक्सफोर्ड सिटी काउंसिल ने म्यामां की इस नेता को लोकतंत्र के लिए लंबा संघर्ष करने को लेकर वर्ष 1997 में ‘फ्रीडम ऑफ ऑक्सफोर्ड’ अवॉर्ड प्रदान किया था. सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड की ओर से सू ची को दिया गया सम्मान रोहिंग्या मुसलमानों की दुर्दशा पर उनके कदम नहीं उठाने पर वापस ले लिया गया था. (भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें : ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई में भाग लेने से व्हाइट हाउस का इनकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 2, 2019, 10:47 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...