तीन साल से सिर से जुड़ी थी बच्चियां, 30 घंटे के ऑपरेशन के बाद मिली नई जिंदगी

जुड़वा बहनें राबिया और रुकया का तीन साल पहले जन्म हुआ था और वे एक दुर्लभ भ्रूण संबंधी विकार से पीड़ित थी.

News18Hindi
Updated: August 2, 2019, 12:43 PM IST
तीन साल से सिर से जुड़ी थी बच्चियां, 30 घंटे के ऑपरेशन के बाद मिली नई जिंदगी
जुड़वा बहनें राबिया और रुकया का तीन साल पहले जन्म हुआ था
News18Hindi
Updated: August 2, 2019, 12:43 PM IST
बांग्लादेश में ऑपरेशन के बाद जुड़वा बच्चियों के सिर को अलग कर लिया गया है. इन दोनों के सिर आपस में जुड़े थे. राजधानी ढाका में 30 घंटे तक चले ऑपरेशन के बाद इन दोनों के सिर को अलग किया जा सका. ऑपरेशन के लिए हंगरी से 35 डॉक्टरों की एक स्पेशल टीम आई थी. डॉक्टरों के मुताबिक इन दोनों बच्चे की हालत फिलहाल स्थिर है.

जुड़वा बहनें राबिया और रुकया का तीन साल पहले जन्म हुआ था और वे एक दुर्लभ भ्रूण संबंधी विकार से पीड़ित थी. एक अनुमान के मुताबिक ये समस्या पचास से साठ लाख नवजात बच्चों में से एक में होती है.

ऑपरेशन करने वाले एक्शन फॉर डिफेंसलेस पीपुल फाउंडेशन (एडीपीएफ) के एक न्यूरोसर्जन एंड्रास सेसोके ने कहा कि अलग किए जाने के बाद उनकी हालत स्थिर है. एडीपीएफ चिकित्सा सहायता के क्षेत्र में काम करती है. हालांकि हंगरी की 35 सदस्यीय टीम की अगुवाई करने वाले सेसोक ने कहा, ‘‘लेकिन हमें प्सास्टिक सर्जरी के बाद की काफी सावधान रहना होगा.’’

सर्जरी से पहले डॉक्टरों ने कहा था कि इन दोनों के जिंदा बचने की उम्मीद सिर्फ 50 फीसदी रह सकती है. लेकिन सर्जरी के बाद डॉक्टरों ने इन दोनों के बचा लिया है.

ये भी पढ़ें:

उत्तर कोरिया ने फिर दागीं दो बैलिस्टिक मिसाइलें

US राष्ट्रपति ट्रंप के इस कदम से टूटे दुनियाभर के शेयर बाजार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 2, 2019, 12:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...