इच्छामृत्यु की नहीं मिली इजाजत तो शख्स ने ये दी धमकी, फेसबुक ने किया ब्लॉक

एलन कोक को इच्छामृत्यु की इजाजत नहीं मिली तो उसने फेसबुक लाइव कर सुसाइड करने की कोशिश की. (प्रती​कात्मक तस्वीर)

एलन कोक को इच्छामृत्यु की इजाजत नहीं मिली तो उसने फेसबुक लाइव कर सुसाइड करने की कोशिश की. (प्रती​कात्मक तस्वीर)

फेसबुक पर अपनी इच्छामृत्यु (Euthanasia) की लाइव स्ट्रीमिंग (Live Streaming on Facebook) कर रहे एक फ्रेंच नागरिक (French Citizen) को फेसबुक ने ब्लॉक (Facebook Blocked) कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 6, 2020, 2:41 PM IST
  • Share this:
पेरिस. फेसबुक पर अपनी इच्छामृत्यु (Euthanasia) की लाइव स्ट्रीमिंग (Live Streaming on Facebook) कर रहे एक फ्रेंच नागरिक (French Citizen) को फेसबुक ने ब्लॉक (Facebook Blocked) कर दिया है. एलन कोक नाम के एक फ्रेंच नागरिक पिछले 34 सालों से एक दुर्लभ और असाध्य बीमारी से पीड़ित है. अपनी जिंदगी से तंग आकर मृत्यु को गले लगाना चाहता हैं इसलिए उसने खाना, पीना या दवा लेना बंद कर दिया है. एलन चाहते हैं कि उनकी मृत्यु के लाइव से फ्रेंच अधिकारियों को कि यह समझा सकेंगे कि सरकार द्वारा चिकित्सीय सहायता प्राप्त आत्महत्या (medically assisted suicide) पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया जाये. फ्रांस में कैथोलिक चर्च के दबाव के कारण इच्छामृत्यु की इजाजत नहीं ​दी जाती है.

34 साल से बीमार था शख्स

फेसबुक ने एक बयान में कहा कि हम इच्छा मृत्यु के महत्वपूर्ण मुद्दे पर ध्यान आकर्षित करने के अलैन के फैसले का सम्मान करते हैं लेकिन विशेषज्ञों की सलाह पर उनके अकाउंट पर लाइव प्रसारण को ब्लॉक कर रहे हैं क्योंकि हमें लगता है कि आत्महत्या के ऐसे प्रयासों को दिखाने से आत्मघातों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो सकती है और लोग आत्महत्या करने के लिए प्रेरित भी हो सकते हैं.



फेसबुक ने एलन की लाइव स्ट्रीमिंग पर लगाई रोक
57 साल के एलन ने कहा था कि वह शनिवार की सुबह से फेसबुक पर अपनी मौत की लाइव स्ट्रीमिंग करेंगे. फेसबुक द्वारा उन्हें ब्लॉक किये जाने के बाद उन्होंने कहा कि अब वे लाइव करने का और कोई माध्यम खोजेंगे.

ये भी पढ़ें: ओसामा की भतीजी ने किया दावा, सिर्फ ट्रंप ही हमें 9/11 जैसे आतंकी हमलों से बचा सकते हैं

कोई भी कोरोना वैक्सीन 50% भी प्रभावी नहीं, अगले साल भी नहीं मिलेगी सभी को खुराक: WHO

कोक ने पूर्वी फ्रांस के डिजोन में अपने घर पर अपने बिस्तर से शुक्रवार रात पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा कि मैंने अपना आखिरी भोजन कर लिया है और आप सभी के स्वास्थ्य के लिए आखिरी जाम पी रहा हूँ. मेरी मुक्ति का रास्ता यहां से शुरू होता है और मेरा विशवास कीजिये कि मैं खुश हूँ. उसने यह भी कहा कि मैंने अपना दिमाग बना लिया है और मुझे शान्ति मिल गई है.

एलन ने इच्छामृत्यु के लिए राष्ट्रपति को भी लिखा पत्र

एलन ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन को पत्र लिखकर कहा था कि मेडिकल प्रोफेशनल्स को उनकी मृत्यु में सहायता करने की अनुमति दी जाए लेकिन मैक्रॉन ने उन्हें पत्र में लिखा कि फ्रेंच कानून में इच्छा मृत्यु की अनुमति नहीं है. मैक्रोन ने कोक को लिखे एक पत्र में कहा कि मैं कानून से ऊपर नहीं हूं और आपके अनुरोध का पालन करने में सक्षम नहीं हूं.

कैथोलिक चर्च के दबाव के कारण इच्छा मृत्यु पर प्रतिबंध

फ्रांस के पड़ोसी देश स्विट्जरलैंड, बेल्जियम और नीदरलैंड ने ऐसे कानूनों को अपनाया है जो विशेष मामलों में लोगों को मरने में चिकित्सकीय सहायता प्रदान करते हैं. लेकिन फ्रांस ने कैथोलिक चर्च के दबाव में उस कदम का विरोध किया है और इच्छा मृत्यु के मामले में किसी तरह की चिकित्सीय मदद देने से साफ़ इंकार किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज