लाइव टीवी

ट्रंप की ईरान को चेतावनी, कहा- जंग छेड़ी तो खत्म कर देंगे

News18Hindi
Updated: May 20, 2019, 9:21 AM IST
ट्रंप की ईरान को चेतावनी, कहा- जंग छेड़ी तो खत्म कर देंगे
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की फाइल फोटो

ट्रंप का ट्वीट ऐसे समय आया है जब अमेरिका और ईरान के बीच तनाव चरम पर है. ऐसे में ट्रंप के इस बयान से स्थिति और गंभीर हो सकती है.

  • Share this:
संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर उसने अमेरिका के हितों पर हमला किया तो उसे तबाह कर दिया जाएगा. डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को ट्वीट किया कि अगर ईरान लड़ाई चाहता है तो उसका आधिकारिक तौर पर अंत हो जाएगा. संयुक्त राज्य को फिर कभी धमकी देने की कोशिश मत करना.

ट्रंप का ट्वीट ऐसे समय आया है जब अमेरिका और ईरान के बीच तनाव चरम पर है. ऐसे में ट्रंप के इस बयान से स्थिति और गंभीर हो सकती है.

ये तनाव तब और बढ़ गया जब अमेरिका ने ईरान के खिलाफ फारस की खाड़ी में अपने विमानवाहक पोत जिसके बाद से अमेरिका और ईरान के बीच तनाव काफी बढ़ गया है.

इस महीने की शुरुआत में अमेरिका ने ईरान से खतरों के मद्देनजर खाड़ी में एक विमानवाहक पोत और बी-52 बमवर्षक तैनात किए हैं.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान में हाई अलर्ट! एक ही इलाके के 400 से ज्यादा बच्चे HIV पॉज़िटिव

इसके बाद सउदी अरब समेत गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल ने अमेरिका के अनुरोध को स्वीकार करते हुए अरेबियन गल्फ में और सैनिकों की तैनाती को मंज़ूरी दे दी थी.

इस बीच, ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने चीन की अपनी यात्रा के अंत में सरकारी संवाद समिति आईआरएनए से शनिवार को कहा, हम इस बात को लेकर निश्चित हैं. कोई युद्ध नहीं होगा क्योंकि न तो हम जंग चाहते हैं और न ही किसी को इस बात का भ्रम है कि वह क्षेत्र में ईरान का सामना कर सकता है.
Loading...

ईरान और अमेरिका के बीच संबंध पिछले साल उस समय और खराब हो गए थे, जब ट्रम्प प्रशासन 2015 के परमाणु समझौते से पीछे हट गया था और उसने ईरान पर फिर से प्रतिबंध लगा दिए थे.

ये भी पढ़ें-

अमेरिका के दो राज्यों ने अबॉर्शन पर लगाई रोक, ट्रंप ने रखी ये तीन शर्त

रुपये की 'तबाही' से अब पाकिस्तानियों को लगा ये बड़ा झटका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 20, 2019, 9:21 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...